प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के जोधपुर में पांच हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

नई दिल्ली 5 अक्टूबर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार राजस्थान में रेल और सड़क संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कार्य कर रही है। राजस्थान के जोधपुर में उन्होंने कहा कि केंद्र हर क्षेत्र में तेजी से विकास पर ध्यान दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के विकास के लिए राजस्थान को लगभग 95 अरब रूपये आवंटित किये गये हैं। यह पिछली सरकार के वार्षिक औसत बजट से करीब 14 गुणा अधिक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वतंत्रता के बाद से 2014 तक राजस्थान में लगभग छह सौ किलोमीटर रेल लाईन का विद्युतीकरण हुआ था जबकि पिछले नौ वर्ष में तीन हजार सात सौ किलोमीटर से अधिक रेल लाइन का विद्युतीकरण किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राजस्थान के 80 से अधिक रेलवे स्‍टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है।

श्री मोदी ने कहा के अब रेलवे स्‍टेशनों को हवाई अड्डों की तरह विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज शुरू की गई रेल और सड़क परियोजनाओं से राज्‍य के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। इनसे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा  और पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने आज राजस्थान के जोधपुर में लगभग 50 अरब रूपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया। इनमें सडक रेल, विमानन, स्‍वास्‍थ्‍य और उच्‍च शिक्षा से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने जोधपुर के एम्स में 3 सौ पचास बिस्तर वाले ट्रोमा सेंटर और क्रिटीकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास किया। उन्‍होंने राज्‍य में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य और संरचना मिशन के तहत सात क्रिटीकल ब्लॉक का भी शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने आईआईटी जोधपुर का अत्याधुनिक परिसर भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह अत्याधुनिक परिसर  11 अरब 35 करोड रुपए से अधिक की लागत से बनाया गया है।

उन्होंने जोधुपर हवाई अड्डे में 480 करोड़ रुपए की लागत के अत्याधुनिक नए टर्मिनल भवन के विकास की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने करीब 14 अरब 75 करोड़ रुपए की लागत की कई सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *