प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

नई दिल्ली 4 अक्टूबर : प्रधानमंत्री राजस्थान में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करने की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 350 बिस्तरों के ट्रॉमा सेंटर और गहन देखभाल ब्लाक तथा पूरे राज्य में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मिशन के तहत सात देखभाल केंद्रों से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। 

श्री मोदी जोधपुर हवाई अड्डे पर अत्याधुनिक नए टर्मिनल भवन का शिलान्यास करेंगे। इसे लगभग 24 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में 480 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जाएगा। इस नए टर्मिनल भवन से व्यस्त समय के दौरान 2,500 यात्रियों को सेवा उपलब्ध कराई जा सकेगी। इससे क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री आईआईटी जोधपुर परिसर का भी लोकार्पण करेंगे। इसके निर्माण पर 1,135 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। राजस्थान के केंद्रीय विश्वविद्यालय में बुनियादी ढांचा विकास के तहत उन्नत प्रयोगशाला, कर्मचारी आवास तथा खेलकूद और योग विज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन किया जाएगा। श्री मोदी विश्वविद्यालय में केंद्रीय पुस्तकालय और छात्रावास भवन का भी शिलान्यास करेंगे। 

प्रधानमंत्री लगभग 1,475 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न सड़क परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इनसे संपर्क सुविधा बढ़ेगी तथा व्यापार और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान दौरे में श्री मोदी दो नई रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसमें जैसलमेर से दिल्ली तक की रूनिचा एक्सप्रेस तथा मारवाड़ जंक्शन से खांबली घाट तक की धरोहर रेलगाड़ी शामिल हैं। धरोहर रेलगाड़ी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इनके अलावा प्रधानमंत्री दो अन्य रेलपरियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें 145 किलोमीटर लंबी देगाना-राई का बाग रेल लाइन और 58 किलोमीटर लंबी देगाना-कुचामन सिटी रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल मध्‍य प्रदेश का दौरा करेंगे। वे राज्‍य में 12,600 करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करेंगे। ये परियोजनाएं सड़क रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल से संबंधित है।

श्री मोदी इंदौर में लाइट हाउस परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसका निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत 128 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसके अंतर्गत एक हजार से अधिक परिवारों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री 48 अरब रुपये की लागत से विभिन्‍न सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण भी करेंगे। इनसे मध्‍यप्रदेश में सड़क ढांचे में सुधार आएगा।

प्रधानमंत्री 18 अरब पचास करोड़ रुपये की लागत से रेल परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इनमें कटनी-विजयवाड़ा के बीच एक सौ दो किलोमीटर लंबी लाइन को दोहरा करना शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *