प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती से पहले महा स्‍वच्‍छता अभियान का नेतृत्‍व किया, स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के तहत देशभर में लगभग सात लाख कार्यक्रम आयोजित

नई दिल्ली ०१ ओक्टुबर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशभर में चलाए गए स्वच्छता ही सेवा महाभियान का नेतृत्व किया। वे फिटनेस प्रशिक्षक अंकित बैयानपुरिया के साथ सफाई अभियान में शामिल हुए। श्री मोदी ने अंकित बैयानपुरिया से बातचीत की और शारीरिक सौष्ठव बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने सफाई अभियान के दौरान श्री बैयानपुरिया के साथ हुई बातचीत का वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया है।

स्वच्छता के लिए एक तारीख एक घंटा एक साथ के प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर आज देश भर में लोगों ने भागीदारी की। श्री मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए आज सुबह 10 बजे स्वच्छता अभियान के लिए नागरिकों से एक घंटे के श्रमदान की अपील की थी। पिछले मन की बात कार्यक्रम में भी, प्रधानमंत्री ने आज के स्वच्छता अभियान में भागीदारी के लिए लोगों से समय निकालने की अपील की थी। इस अवसर पर सभी वर्गों के लोगों ने बाजार परिसरों, रेल-पटरियों, जलाशयों, पर्यटन और पूजा-स्थलों सहित सार्वजनिक स्थलों पर सफाई कार्य में हिस्सा लिया। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री भूपेन्दर यादव, धर्मेंद्र प्रधान, डॉ. जीतेंद्र सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मीनाक्षी लेखी और राजीव चंद्रशेखर और अन्य नेताओं ने भी इसमें भागीदारी की।

इस अभियान में देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के छह लाख 40 हजार से अधिक स्थलों पर श्रमदान हुआ। लगभग एक लाख आवासीय इलाकों में आवासीय कल्याण समितियों ने श्रमदान में भागीदारी की। लगभग एक लाख आवासीय क्षेत्रों में श्रमदान के लिए संघ भी आगे आए। इसमें थल सेना, नौसेना और वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, केंद्रीय जांच ब्यूरो और अन्य विभागों के कर्मियों ने भी आम लोगों के साथ स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *