प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के महबूब नगर में 13 हजार करोड रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया

नई दिल्ली ०१ ओक्टुबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर बाद तेलंगाना में महबूबनगर पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज तेलंगाना दौरे के अवसर पर राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन और मुलुग में सम्मक्का-सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय बनाए जाने की घोषणा की।

महबूब नगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने और उन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हल्‍दी बोर्ड हल्‍दी उत्‍पादक किसानों के लिये सभी तरह से मददगार साबित होगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 900 करोड रूपये की लागत से जनजातीय विश्‍वविद्यालय बनाऐ जाने की भी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि आधारभूत और विकास परियोजनाओं से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढावा मिलेगा और लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर बनेंगे। खाद्य प्रसंस्‍करण के बडे फूड पार्क का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विशेष रूप से हनुमकोंडा, वारंगल, और महबूबनगर जिलों के लोगों को काफी लाभ होगा।

श्री मोदी ने इस अवसर पर 13 हजार 500 करोड रूपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने मुनीराबाद-महबूबनगर रेलखण्‍ड पर जाकलेर और कृष्‍णा के बीच नई रेल लाईन और दो हजार छह सौ 61 करोड रूपये की लागत से एचपीसीएल की हसन-चारलापल्‍ली एल.पी.जी पाईप लाईन राष्‍ट्र को समर्पित की। उन्‍होंने काचीगुडा- रायचूर- काचीगुडा रेल सेवा को झंडी दिखाई तथा सूर्यपेट से खम्‍मम के बीच चार लेन वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कृष्‍णापट्टनम और हैदराबाद के बीच बहु-उत्‍पाद वाली पाईप लाईन की अधारशिला रखी। इसके साथ ही उन्‍होंने छह हजार चार सौ करोड रूपये से अधिक की सडक परियोजनाओं का शिलान्‍यास भी किया। केन्‍द्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने इस अवसर पर कहा कि तेलंगाना में केन्‍द्र सरकार ने विभिन्‍न विकास परियोजनाओं पर 9 लाख करोड रूपये खर्च कर चुकी है। इस अवसर पर राज्‍यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन भी उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *