प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- आकांक्षी प्रखण्‍ड कार्यक्रम का लक्ष्‍य ब्‍लॉक स्‍तर पर नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है

नई दिल्ली 30 सितम्बर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आकांक्षी प्रखण्‍ड कार्यक्रम का लक्ष्‍य ब्‍लॉक स्‍तर पर नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। आज नई दिल्‍ली में भारत मंडपम में संकल्‍प सप्‍ताह का शुभारंभ करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आकांक्षी प्रखण्‍ड कार्यक्रम प्रशासन की गुणवत्ता सुधारकर देश के 329 जिलों के पांच सौ आकांक्षी प्रखण्‍डों में लोगों का जीवन बेहतर बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह कार्यक्रम इतिहास के पन्‍नों में स्‍वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम से एक सौ बारह जिलों में पच्‍चीस करोड लोगों के जीवन में बदलाव आया है। इस कार्यक्रम के पांच वर्ष पूरे हो चुके है और यह कुशल प्रशासन का सशक्‍त उदाहरण साबित हुआ है। इस कार्यक्रम ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यदि कुशल प्रशासन पर ध्‍यान केंद्रित किया जाए तो चुनौती पूर्ण लक्ष्‍य भी हासिल हो सकते है। श्री मोदी ने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम की सफलता आकांक्षी प्रखण्‍ड कार्यक्रम के लिए सुदृढ आधार बनेगी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम में लगभग तीन हजार पंचायत और प्रखण्‍ड स्‍तर के जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता शामिल हुए। किसानों और समाज के अन्‍य वर्गो के लगभग 2 लाख लोगों ने भी वर्चुअली इस कार्यक्रम में भाग लिया। संकल्‍प सप्‍ताह आकांक्षी प्रखण्‍ड कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्‍वयन से जुडा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 7 जनवरी को इस राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *