प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कल आकांक्षी ब्लॉकों के लिए एक अद्वितीय सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम संकल्प सप्ताह का शुभारंभ करेंगे

नई दिल्ली 29 सितम्बर|: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल नई दिल्‍ली में देश के आकांक्षी ब्‍लॉकों के लिए सप्‍ताह भर चलने वाले विशेष कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम को संकल्‍प सप्‍ताह का नाम दिया गया है। यह आकांक्षी ब्‍लॉक कार्यक्रम के प्रभावशाली क्रियान्‍वयन से जुडा है, जिसका उद्देश्‍य ना‍गरिकों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए ब्‍लॉक स्‍तर पर शासन में सुधार करना है। राजधानी के भारत मंडपम में देश भर के पंचायत तथा ब्‍लॉक स्‍तर के करीब 3000 प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में हिस्‍सा लेगें। इसके अलावा ब्‍लॉक और पंचायत स्‍तर के कार्यकर्ताओं, किसानों और अन्‍य वर्गों सहित लगभग 2 लाख लोग कार्यक्रम में वर्चुअल माध्‍यम से शामिल होंगे।

संकल्‍प सप्‍ताह 3 से 9 अक्‍टूबर तक देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्‍लॉकों में मनाया जाएगा। इस दौरान प्रत्‍येक दिन अलग-अलग विषयों के लिए समर्पित होगा, जिस पर सभी आकांक्षी ब्‍लॉक काम करेंगे। पहले छह दिनों की थीम में सम्‍पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य, सुपोषित परिवार, स्‍वच्‍छता, कृषि, शिक्षा और समृद्धि दिवस शामिल हैं। सप्‍ताह के अंतिम दिन 9 अक्‍टूबर को पूरे सप्‍ताह के कार्यों को संकल्‍प सप्‍ताह समावेश समारोह के रूप में मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *