त्रिपुरा में ई-कैबिनेट की शुरुआत

अगरतला, 27 सितंबर: त्रिपुरा में पहली ई-कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। कैबिनेट ज्ञापन एवं कार्यवृत्त को पूर्णतः कागज रहित बनाते हुए ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू की गयी है। पर्यटन मंत्री सुशांत रॉय चौधरी ने आज सचिवालय में ई-कैबिनेट बैठक में भाग लेते हुए यह बात कही.

उनके अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री की सर्वसम्मत इच्छा एवं राज्य सरकार के इस ऐतिहासिक निर्णय के फलस्वरूप कैबिनेट बैठक के ज्ञापन से लेकर समस्त प्रक्रिया को ई-कैबिनेट के माध्यम से ऑनलाइन करने का प्रावधान किया गया है। आवेदन पत्र।

इस दिन श्री चौधरी ने कहा, आज कैबिनेट बैठक के मेमो की शुरुआत से ही संबंधित विभागों के सचिवों, मुख्य सचिवों, संबंधित मंत्रियों के माध्यम से कैबिनेट बैठक के मेमो को मंजूरी दे दी गयी है. अंततः मुख्यमंत्री द्वारा कैबिनेट बैठक की मेजबानी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जायेगी.

उन्होंने दावा किया कि ई-कैबिनेट एप्लीकेशन के माध्यम से संबंधित विभागों एवं कार्यालयों को आवश्यक सलाह दी जायेगी. ई-कैबिनेट अनुप्रयोगों में गोपनीयता और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है। केवल अधिकृत उपयोगकर्ता ही अधिकृत कंप्यूटर में लॉग इन करके इस एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

इस दिन, उन्होंने यह भी कहा, इस एप्लिकेशन के माध्यम से, सभी कैबिनेट ज्ञापन दिनांक और समय, मोहर के साथ अपलोड किए जा सकते हैं। इस नई प्रणाली की शुरूआत कागज के माध्यम से कैबिनेट बैठक मेमो के भौतिक संचलन के कारण होने वाली निर्भरता को दूर करके कैबिनेट बैठकों के संचालन की समग्र प्रक्रिया में अधिक दक्षता और गतिशीलता लाएगी, यह एप्लिकेशन कैबिनेट की कार्यवाही में सुरक्षा और गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *