विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर आज शाम न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली 26 सितम्बर: विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर आज शाम को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। न्‍यूयॉर्क यात्रा पर पहुंचे विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयंशकर ने कल संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष डेनिस फ्रांसिस से संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में मुलाकात की। उन्‍होंने भारत की जी20 अध्‍यक्षता के परिणामों की उनके द्वारा की गई सराहना का स्‍वागत किया। विदेश मंत्री ने यह विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में होने वाले विचार-विमर्श में भी उससे लाभ होगा। दोनों नेता बहुपक्षवाद को पुन: मूर्त रूप देने और विकासशील तथा अल्‍पविकसित देशों को महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर अहमियत देने के संबंध में भी सहमत हुए।

डॉक्टर जयंशकर ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में संयुक्‍त राष्‍ट्र महा‍सचिव एंतोनियो गुतेरेस से भी मुलाकात की दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की, कि भारत की जी20 अध्‍यक्षता ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के सतत विकास लक्ष्‍यों के एजेंडे को मजबूत करने में किस तरह योगदान दिया है। डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि इस संबंध में भारत और संयुक्‍त राष्‍ट्र पिछले एक वर्ष से अधिक समय से मिलकर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय वित्तीय संस्‍थाओं में सुधार की संयुक्त राष्‍ट्र महा‍सचिव की प्रतिबद्धता की भी सराहना की।

डॉक्टर जयशंकर ने मेडागास्‍कर के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने विकास पर साझेदारी, मोटे अनाज और चावल के उत्‍पादन, डिजिटल सेवाओं और रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की।

विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक एकहिम स्‍टेनर के साथ भी बैठक की। उन्‍होंने भारत की जी20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत की गई पहलों से संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम के जुड़ने की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि भारत और  संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम मिलकर विश्‍व के अन्‍य देशों के लाभ के लिए भारत की सफलता की कहानियों को आगे बढा सकते हैं।

डॉक्टर जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री ए बी जाएद से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में तीव्र गति से प्रगति की सराहना की। डॉ. जयशंकर ने कहा कि दोनों देश क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण के संबंध में नियमित विचार-विनिमय को महत्व देते हैं।

डॉक्टर जयशंकर आज शाम को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने वाले हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *