जी-4 देश भारत, ब्राजील, जापान और जर्मनी ने कहा – स्थायी और अस्थायी दोनों श्रेणियों में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार आवश्यक

नई दिल्ली २२ सितम्बर : जी-4 देश- भारत, ब्राजील, जापान और जर्मनी ने कहा है कि स्‍थायी और अस्‍थायी दोनों वर्गों में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद का विस्‍तार इस निकाय को अधिक प्रतिनिधिक, वैधानिक, प्रभावशाली और कुशल बनाने के लिए आवश्‍यक है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 78वें सत्र से अलग कल ब्राजील, जर्मनी, जापान और पश्चिमी देशों के विदेश मंत्रियों ने भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव, संजय वर्मा के साथ मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि विभिन्‍न तरह के जटिल संकटों के कारण बहुपक्षवाद महत्‍वपूर्ण तनाव से गुजर रहा है। एक संयुक्‍त प्रेस विज्ञप्ति में जी-4 देशों ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद मौजूदा वैश्विक चुनौतियों से समय पर प्रभावशाली तरीके से निपटने में असमर्थ है, इसलिए इसमें व्‍यापक सुधार किये जाने की तत्‍काल आवश्‍यकता है।

विदेश मंत्रियों ने इस महत्‍वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए नवीकृत सोच पर बल दिया। उन्‍होंने सुरक्षा परिषद में स्‍थायी और अस्‍थायी दोनों वर्गों में विकासशील देशों की भूमिका और भागीदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमति दिखाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *