लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा-हाल ही में नई दिल्ली में सम्‍पन्‍न हुए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत विश्‍व में शांति और संयम का स्‍वर बनकर उभरा

नई दिल्ली 18 सितम्बर: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत दुनिया में शांति और संयम की आवाज बनकर उभरा है। श्री बिरला ने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बन रहा है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के कारण ही अफ्रीकी संघ जी20 का स्थायी सदस्य बन गया है। पांच दिवसीय विशेष संसद सत्र की शुरुआत के प्रथम दिन सदन में लोकसभा अध्यक्ष ने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना की। लोकसभा अध्यक्ष ने जी 20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस आयोजन की सफलता ने हर भारतीय को गर्व से भर दिया है।

श्री बिरला ने इस बात पर बल दिया कि भारत की जी 20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्योन्‍मुखी रही है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली लीडर्स घोषणा पत्र को दुनिया भर के नेताओं ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया और संवेदनशील मुद्दों पर आम सहमति भी व्‍यक्‍त की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *