पतन शुरू होते ही जाग उठा टिपरा मोथा का शीर्ष नेतृत्व, पहली बार हुआ है केंद्रीय कार्यकारिणी समिति का गठन

अगरतला, 16 सितंबर: पतन शुरू होते ही जाग उठे तिपरा मोथा के शीर्ष नेतृत्व। टिपरालैंड स्टेट पार्टी (टीएसपी) त्रिपुरा की मुख्य विपक्षी पार्टी मोथा के साथ गठबंधन से अलग होने के बाद मोथा ने एक नई केंद्रीय कार्य समिति का गठन किया है। इस बीच इस बात के भी सबूत मिले हैं कि पार्टी के बड़े पद छोड़ने के बाद भी सारे पावर अभी भी प्रद्योत के हाथ में हैं। क्योंकि, कल वो त्रिपुरा पहुंचते ही मोथा अध्यक्ष विजय कुमार रंखल ने 6 सदस्यीय केंद्रीय कार्यकारिणी समिति की घोषणा की। समिति के सदस्यों में से एक जगदीश देबवर्मा ने कहा कि केंद्रीय कार्यकारी समिति जल्द ही एक बैठक करेगी और पार्टी को पुनर्गठित करने के लिए आवश्यक उपाय निकालेगी।

संयोग से, टिपरालैंड स्टेट पार्टी ने नीतिगत मतभेदों और पार्टी गतिविधियों से अत्यधिक असंतोष के कारण टिपरा मोथा के साथ गठबंधन तोड़ दिया। समूह व्यावहारिक रूप से एक साथ मिला हुआ था। लेकिन उनका दावा है कि अगर टीटीएएडीसी में पार्टी के सभी एमडीसी तुरंत इस्तीफा नहीं देते हैं, तो सभी को निष्कासित कर दिया जाएगा।

टिपरालैंड स्टेट पार्टी के दिनेश देबबर्मा और श्रीदाम देबबर्मा ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टिपरा मोथा के खिलाफ विस्फोटक टिप्पणी की। दिनेश ने बताया कि टिपरा मोथा पार्टी में कोई कार्यकारी समिति नहीं है। यहां तक कि पार्टी का कोई संविधान भी नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रद्योत किशोर देववर्मन ने अभी भी पार्टी का नेतृत्व अपने पास रखा है। वह सिर्फ सहानुभूति बटोरने के लिए कहते रहते हैं कि वह पार्टी में कोई बड़ा पद नहीं लेंगे।

श्रीदाम देबवर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में खेद जताते हुए कहा कि प्रद्योत के आह्वान पर टिपरालैंड स्टेट पार्टी टिपरा मोथा में शामिल हो गई थी। लेकिन अब यह देखकर निराशा हो रही है कि टिपरा मोथा जनजाति लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में पूरी तरह विफल रहा है। उन्होंने आवाज बुलंद करते हुए कहा, दरअसल टिपरा मोथा के नेतृत्व ने लोगों के कल्याण को भुला दिया है।

गठबंधन सहयोगी के इस झटके के बाद टिपरा मोथा को उठकर खरे होने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कल, जब प्रद्योत किशोर देववर्मन अगरतला लौटे, तो टिपरा मोथा के अध्यक्ष विजय कुमार रंखल ने 6 सदस्यीय केंद्रीय कार्यकारी समिति की घोषणा की। समिति में प्रद्योत किशोर देववर्मन, विजय कुमार रांखल, जगदीश देववर्मा, अनिमेष देववर्मा, मेबर कुमार जमातिया और वृषकेतु देववर्मा शामिल हैं।

प्रद्योत ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर एक संदेश में कहा, मैं टिपरा मोथा की केंद्रीय कार्यकारी समिति का सदस्य होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। अगले कुछ हफ्तों में हम प्राथमिक, क्षेत्रीय, ब्लॉक, जिला और केंद्रीय समितियों का पुनर्गठन करके टिपरा मोथा को मजबूत करेंगे।

आज मोथा के वरिष्ठ नेता जगदीश देववर्मा ने कहा कि टिपरा मोथा ने पहली बार केंद्रीय कार्यकारिणी समिति का गठन किया है। समिति बहुत कम सदस्य हैं। यह समिति मूल रूप से पार्टी के प्रबंधन, नीति निर्धारण सहित सभी आवश्यक निर्णय लेगी। उन्होंने दावा किया कि अगले कुछ दिनों में पार्टी का पुनर्गठन किया जाएगा। अगले 3/4 दिन के अन्दर केन्द्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक में चर्चा कर सभी प्रासंगिक निर्णय लिये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *