लोक निर्माण विभाग, धर्मनगर में अभियंता दिवस समारोह

अगरतला, 15 सितंबर: 56वें ​​इंजीनियर्स दिवस के अवसर पर इंजीनियरों ने धर्मनगर स्थित लोक निर्माण विभाग परिसर में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया।कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से शुरू हुआ।

15 सितंबर को सर मुखसुगुंडम विश्वेश्वरैया का 162वां जन्मदिन था। यह जन्मदिन हर साल इंजीनियरों द्वारा इंजीनियर के रूप में मनाया जाता है। राज्य अभियंता संघ का गठन 1968 में हुआ। तभी से राज्य में इस दिन को इंजीनियर्स दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

इस दिन उन्होंने कहा कि इंजीनियर राज्य और देश के विकास कर्मी हैं. जैसे सरकार लोगों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जिम्मेदार है, वैसे ही सरकारी कार्यों में लगे इंजीनियर भी सरकार के विकास में भागीदार के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाते रहते हैं। किसी भी राज्य या देश का विकास इंजीनियरों के बिना संभव नहीं है। वे दिन-रात काम कर रहे हैं और अधिक उन्नत तकनीक के साथ लोगों की सेवा करने के लिए खुद को समर्पित कर रहे हैं।

आज के कार्यक्रम में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले इंजीनियरिंग के प्रथम भाग के बच्चों को सम्मानित किया गया। वहां से पानीसागर उपमंडल के रामनगर स्थित अनाथालय में अनाथ बच्चों को खेल सामग्री और पाठ्य सामग्री सौंपी जाती है। इसके अलावा, पानीसागर उपमंडल में एक गुरुकुल आश्रम है। जहां 45 छात्र पढ़ते हैं. यह आश्रम मुख्य रूप से लोगों के दान के आधार पर चल रहा है। इस आश्रम की 45 छात्राओं को एक माह की राशन सामग्री दी गई। धर्मनगर के दीवान पासा में संघदीप द्वारा संचालित एक अनाथालय लड़कियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला फ़िल्टर प्रदान करता है। वहीं राज्य अभियंता संघ द्वारा सीमांत वृद्धाश्रम की वृद्ध माताओं को खाद्य सामग्री एवं उन्नत फिल्टर उपलब्ध कराया जाता है। एसोसिएशन ने बताया कि वे हर साल लोगों के लिए विभिन्न विकासोन्मुखी योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *