प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में छह हजार करोड़ रुपये से अधिक की रेल क्षेत्र की परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया

नई दिल्ली 14 सितम्बर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आधुनिक विकास के साथ गरीब कल्याण के भारतीय मॉडल की दुनियाभर में सराहना हो रही है। आज छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के पास कोंडताराई में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृत काल के अगले पच्चीस वर्षों में देश को विकसित बनाना है। यह काम तभी पूरा हो सकता है, जब हर देशवासी इसमें अपनी भागीदारी देगा। श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार जिस दिशा में कार्य कर रही है, उससे देश के पर्यावरण की रक्षा होगी, साथ ही वन संपदा से खुशहाली के रास्ते भी खुलेंगे। इन प्रयासों का लाभ इन क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय वर्ग के लोगों को विशेष रूप से मिलेगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने छह हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की। ये रेल परियोजनाएं इस क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही के साथ ही माल ढुलाई को भी सुविधाजनक बनाकर सामाजिक-आर्थिक विकास को गति प्रदान करेंगी।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में पचास बिस्तरों वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉकों की आधारशिला रखी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने एक लाख सिकलसेल परामर्श कार्डों का वितरण भी किया। इन परामर्श कार्डों का वितरण राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन मिशन के तहत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *