उत्तरी जिला मुख्यालय धर्मनगर में आयुष्मान भव राष्ट्रीय योजना का शुभारंभ किया गया

अगरतला, 13 सितंबर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज पूरे देश में आयुष्मान भारत के एक हिस्से के रूप में आयुष्मान भव: परियोजना का उद्घाटन किया। इसके एक भाग के रूप में, मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने त्रिपुरा में आयुष्मान भव परियोजना का उद्घाटन किया।

इस दिन उत्तरी जिला मुख्यालय धर्मनगर में जिला मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय परिसर में कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया.

उद्घाटन समारोह में उत्तरी जिले के जिलाधिकारी नागेश कुमार बी, उत्तर जिला परिषद के अध्यक्ष भवतोष दास, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरुणव चक्रवर्ती, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दीपक हलदर और स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

मूल रूप से, आयुष्मान भव योजना कार्यक्रम 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। आयुष्मान भारत कार्यक्रम 2018 में शुरू किया गया था। इसके हिस्से के रूप में आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को प्राथमिकता दी गई है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधान मंत्री स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन, प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन और आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम इस आयुष्मान भावर के दायरे में हैं। पहले से ही प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत स्कूल स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम का काम उत्तर जिले में शुरू हो गया है. प्रत्येक स्कूल में प्रशिक्षण के लिए दो राजदूत भेजे गए हैं।

इस मिशन का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य से जुड़ी हर योजना को आम लोगों तक पहुंचाना है। 2030 तक हर स्वास्थ्य मानक में 100 प्रतिशत सुधार हासिल करने की योजना पर काम चल रहा है। इसलिए आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग-अलग गांवों के प्रत्येक वार्ड में लोगों के बीच 100 प्रतिशत स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने के लिए ठीक से काम करना चाहिए। इसलिए 2030 तक एक स्वस्थ और स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का महत्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *