18वां जी20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के भारत मंडपम में संपन्न

नई दिल्ली १० सेपंबर : 18वां जी-20 शिखर सम्मेलन नई दिल्‍ली में सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया है। भारत ने ब्राजील को जी-20 की अध्‍यक्षता सौंप दी है। समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति लुईस इनासियों लूला डी सिल्‍वा को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्‍यक्षता का प्रतीक हथौडा सौंपा। इस अवसर पर श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि ब्राजील की अध्‍यक्षता में जी-20 साझा लक्ष्‍यों को हासिल करने में समर्थ होगा। उन्‍होंने यह प्रस्‍ताव भी रखा कि इस शिखर सम्‍मेलन में तय किये गए मुद्दों की समीक्षा के लिए नवंबर के आखिर में समूह का वर्चुअल सत्र आयोजित किया जाए।

जी-20 की अध्‍यक्षता का प्रतीक स्‍वीकार करने के बाद ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कहा कि वर्तमान विश्‍व में धन अब भी अधिक केन्द्रित है, जबकि लाखों लोग भुखमरी से त्रस्‍त हैं। उन्‍होंने आय, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, शिक्षा, भोजन और स्त्री-पुरुष के बीच अंतर जैसी असमानता के मुद्दों से निपटने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में एक भविष्‍य विषय पर जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दूसरे और अंतिम दिन तीसरे सत्र की अध्‍यक्षता की। भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के लिए मुख्‍य समन्‍वयक हर्षवर्धन श्रृगला ने कहा कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान जी-20 में अफ्रीकी संघ का शामिल होना और नई दिल्‍ली घोषणा की स्‍वीकृति भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है।

शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन जी-20 सदस्‍य देशों ने सर्वसम्मति से नई दिल्‍ली घोषणा स्वीकार की। इसे भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के लिए महत्‍वपूर्ण जीत माना जा रहा है। इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्‍नी अक्षता मूर्ति आज सुबह अक्षरधाम मन्दिर गए और पूजा-अर्चना की। अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के बाद वियतनाम के लिए रवाना हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *