त्रिपुरा में धनपुर और बक्सनगर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया है

अगरतला, 5 सितंबर: त्रिपुरा में उपचुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। धनपुर और बक्सनगर क्षेत्र पर 93495 मतदाता आज 8 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। बक्सनगर निर्वाचन क्षेत्र में 3 उम्मीदवार और धनपुर निर्वाचन क्षेत्र में 5 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मूल रूप से, मुख्य दो प्रतिद्वंद्वी दल बीजेपी और सीपीएम हैं। क्योंकि कांग्रेस ने उपचुनाव में सीपीएम का समर्थन किया था और टिपरा माथा ने खुद को चुनावी मैदान से बाहर रखा था और अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने का आह्वान किया था. नतीजतन, दोनों केंद्रों पर बीजेपी और सीपीएम के बीच सीधी टक्कर है.

बक्सनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार तफजल हुसैन और सीपीएम उम्मीदवार मिज़ान हुसैन चुनाव लड़ रहे हैं. धनपुर निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार बिंदू देबनाथ और सीपीएम उम्मीदवार कौशिक चंद चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों केंद्रों पर 93495 मतदाता हैं. इनमें 160 सर्विस वोटर और 80 साल से अधिक उम्र के 1217 वोटर घर बैठकर पोस्टल बैलेट से वोट करेंगे। बक्सनगर केंद्र पर कुल मतदाता 43149 लोग हैं. इनमें 22209 पुरुष और 20240 महिला मतदाता हैं. धानपुर केंद्र में कुल मतदाता 50346 लोग हैं. इनमें 26064 पुरुष और 24282 महिला मतदाता हैं. दोनों केन्द्रों पर कुल मतदान केन्द्र 110 हैं। इनमें बक्सनगर केंद्र पर 59 और धानपुर केंद्र पर 51 मतदान केंद्र हैं.

चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि बक्सनगर केंद्र में 19 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में पहचाना गया है। इसी प्रकार धानपुर केन्द्र में 2 अति संवेदनशील, 15 संवेदनशील तथा 34 सामान्य श्रेणी के मतदान केन्द्र चिन्हित किये गये हैं। उपचुनाव में कुल 762 मतदान कर्मी लगाये गये हैं. इसके अलावा 2,500 केंद्रीय अर्धसैनिक बल और टीएसआर जवान सुरक्षा के लिए तैनात हैं. इसके अलावा त्रिपुरा पुलिस भी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है. आयोग के अनुसार, दो केंद्रों पर दो-दो मॉडल बूथ, सभी महिला कर्मियों के लिए और विशेष रूप से विकलांगों के लिए मतदान केंद्र होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *