जी20 शिखर सम्‍मेलन बहुपक्षीय संगठनों में भारत की भूमिका बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण आयोजन: केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली 30 अगस्त: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आगामी जी20 शिखर सम्‍मेलन वैश्विक व्‍यापार, भारत में निवेश आकर्षित करने तथा बहुपक्षीय संगठनों में भारत की भूमिका बढाने की दिशा में महत्वपूर्ण आयोजन है। कल नई दिल्‍ली में भारतीय निर्यात संगठन परिसंघ के उत्तरी क्षेत्रीय निर्यात श्रेष्‍ठ पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि हम गौरव से परिपूर्ण और प्रतिभाओं से संपन्न राष्ट्र में रह रहे हैं और पूरा विश्‍व मानता है कि भारत दुनिया की आर्थिक प्रगति के लिए भविष्‍य में सबसे महत्‍वूपर्ण वाहक है। श्री गोयल ने कहा कि निर्यात के क्षेत्र में लंबे समय तक ठहराव के बाद भारत ने 2022-23 में 450 अरब डॉलर के आंकड़े को पार किया है।

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को अवसरों का देश बताया है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि अगले 30 वर्षों में भारत युवा आबादी वाला राष्ट्र बना रहेगा और 2047 तक 35 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने के सभी प्रयास किए जाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *