प्रधानमंत्री ने 51 हजार से अधिक नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे, कहा- युवाओं के लिए नए रास्ते खोलने के लिए अर्धसैनिक बलों की भर्ती प्रक्रिया में कई बड़े बदलाव किए गए

अगरतला, 28 अगस्त: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से 51 हजार से अधिक नव नियुक्‍त कर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। यह रोज़गार मेले का आठवां संस्करण था, जो देश भर में 45 विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया गया। इस रोजगार मेले के माध्‍यम से गृह मंत्रालय ने विभिन्‍न केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्‍यूरो और दिल्‍ली पुलिस में कर्मियों की भर्तियां की।

नव नियुक्त कर्मियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं के लिए नए रास्ते खोलने के लिए अर्धसैनिक बलों की भर्ती प्रक्रिया में कई बडे बदलाव किए गए हैं। उन्होंने कहा, भारत अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है जो इस दशक में विश्‍व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगी। श्री मोदी ने कहा कि ऑटोमोबाइल, फार्मा सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और आने वाले दिनों में रोजगार के बड़े अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि फूड से लेकर फार्मा, अंतरिक्ष से लेकर स्टार्टअप तक, किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए सभी क्षेत्रों का प्रगति करना आवश्‍यक है।  

श्री मोदी ने कहा कि भारत का खाद्य प्रसंस्करण बाजार पिछले साल 26 लाख करोड़ रुपये का था जो अगले 3 साल में यह क्षेत्र 35 लाख करोड़ रुपये का हो जायेगा। प्रधान मंत्री ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक का योगदान देगा और यह 13-14 करोड़ नई नौकरियों का सृजन करेगा। श्री मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार वोकल फॉर लोकल मंत्र के साथ मेड-इन-इंडिया लैपटॉप, कंप्यूटर की खरीद पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे विनिर्माण और नौकरियों को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के निर्यात में व्‍यापक रूप से वृद्धि हुई है, जो यह दर्शाता है कि देश का औद्योगिक क्षेत्र पिछले नौ वर्षों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि नौ साल पहले शुरू की गई जन धन योजना के अंतर्गत अब तक 50 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय लाभ के अलावा, इस योजना ने विशेष रूप से पूरे भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री मोदी ने कहा कि लगभग 21 लाख बैंक मित्र लोगों के घर-घर जाकर बैंक खाते खोलने और अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

नव नियुक्त कर्मियों को बधाई देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नियुक्ति पत्र प्राप्त करने के बाद वे इस अमृत काल में भारत के लोगों के ‘अमृत रक्षक’ बन जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार रोजगार मेला ऐसे समय में आयोजित किया जा रहा है, जब देश गौरव और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 और उसका रोवर प्रज्ञान चंद्रमा से लगातार ऐतिहासिक तस्वीरें भेज रहा है।

यह रोजगार मेला प्रधानमंत्री की रोजगार सृजन की प्रतिबद्धता को प्राथमिकता देने की दिशा में एक कदम है। इससे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलने और राष्‍ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी तथा उनको सशक्तिकरण का अवसर मिलने की संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *