प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस सम्‍मेलन को संबोधित किया, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले वर्षों में भारत विश्‍व का विकास इंजन बनेगा

अगरतला, 23 अगस्त: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया का विकास इंजन बनेगा और जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक उथल-पुथल के बावजूद भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

प्रधानमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सुधारों के बारे में कहा कि भारत सरकार के मिशन मोड  में किए गए सुधारों के कारण व्यापार आसान करने में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि जीएसटी और दिवाला और ऋण अक्षमता कानून लागू होने से निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्रों को पहले प्रतिबंधित माना जाता था लेकिन उन्हें अब निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार विशेष रूप से सार्वजनिक सेवा वितरण और सुशासन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि अब तक लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण-डीबीटी के माध्यम से तीन सौ 60 अरब डॉलर से अधिक की धनराशि अंतरित की जा चुकी है। श्री मोदी ने बताया कि डीबीटी योजना से सेवा वितरण में पारदर्शिता बढ़ी है और भ्रष्टाचार कम हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल लेनदेन के बारे में कहा कि आज भारत में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस- यूपीआई का इस्तेमाल रेहड़ी-पटरी वालों से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक हर स्तर पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सभी देशों में भारत सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन वाला देश है और संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और फ्रांस जैसे देश भी इस मंच से जुड़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर किए जा रहे निवेश देश के परिदृश्य को बदल रहे हैं और इस साल के बजट में हमने बुनियादी ढांचे के लिए लगभग एक सौ 20 अरब अमेरिकी डॉलर आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि इस निवेश के माध्यम से हम भविष्य के नए भारत के लिए एक मजबूत नींव रख रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, फिनटेक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में हम “मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड” की परिकल्पना को बढ़ावा दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड ने उदार और समावेशी आपूर्ति श्रृंखलाओं के महत्व को उजागर किया है और इसके लिए आपसी विश्वास और पारदर्शिता के महत्व पर जोर दिया है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ब्रिक्स देश मिलकर वैश्विक कल्याण विशेष रूप से ग्लोबल साउथ में महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने ब्रिक्स देशों के उद्योगपतियों को भारत की विकास यात्रा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट में भी भाग लिया और वैश्विक विकास के बारे में पांच सदस्यों के गुट के अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया।

प्रधानमंत्री ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कल दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे। दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति पॉल मैशाटाइल ने हवाई अड्डे पर श्री मोदी का स्वागत किया। भव्य स्वागत के बाद प्रधानमंत्री मोदी उनके स्वागत के लिए एकत्र प्रवासी भारतीयों से मिले। श्री मोदी ने भारतीय प्रवासियों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में भाग लेंगे और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज में शामिल होंगे।

तीन दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित हो रहा है। श्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की गतिविधियों के हिस्से के रूप में आयोजित ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।  

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय है – ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी। ब्रिक्स देश दुनिया की कुल आबादी का 42 प्रतिशत, विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 23 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 18 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *