सरकार किसानों से अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज खरीद कर विभिन्न क्षेत्रों में एन.सी.सी.एफ. और नेफेड के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचेगी

अगरतला, 22 अगस्त: उपभोक्ता मामले और खाद्य तथा आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार प्याज उपजाने वाले किसानों के हितों की रक्षा के लिए हर आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हित में प्याज की बढ़ती कीमतों में कमी लाने के प्रयास भी किए गए हैं। श्री गोयल ने कहा कि अभी तक तीन लाख मीट्रिक टन प्याज की खरीद की गई है और इसके अतिरिक्त दो लाख मीट्रिक टन और प्याज की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बाद में यदि आने वाले समय में आवश्यकता बढ़ी तो अतिरिक्त दो लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदा जाएगा। पीयूष गोयल ने बताया कि प्याज की खरीद 2 हजार 4 सौ 10 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जा रही है। उन्होंने किसानों से इसी कीमत पर प्याज बेचने की अपील की। श्री गोयल ने कहा कि खुदरा ग्राहकों को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर से प्याज की बिक्री हो रही है। राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ के मोबाइल वैन और खुदरा बिक्री केंद्रों के जरिए इस कीमत पर प्याज बेची जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के दखल से देश में टमाटर की कीमतों में कमी लाने में भी मदद मिली है।

प्‍याज की कीमतों को स्थिर रखने के लिए केंद्र सरकार ने दो लाख मीट्रिक टन प्‍याज खरीदने का निर्णय लिया है। एक ट्वीट में महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्‍ट्र के प्‍याज किसानों के लाभ के लिए नासिक और अहमदनगर में विशेष खरीदारी केंद्र स्‍थापित किए जा रहे हैं। श्री फडणवीस ने बताया कि दो हजार 410 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर प्‍याज खरीदे जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इससे हमारे राज्‍य के प्‍याज किसानों को बडी राहत मिलेगी। महाराष्‍ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने आज नई दिल्‍ली में केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग तथा उपभोक्‍ता कार्य मंत्री पीयूष गोयल से भेंट की और प्‍याज के मूल्‍यों पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *