प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मध्‍य प्रदेश में भोपाल में रोजगार मेले को संबोधित किया। कहा-नवनियुक्‍त शिक्षक राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में प्रमुख भूमिका निभाएंगे

अगरतला, 21 अगस्त: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश के विकास में राष्‍ट्र के चरित्र की एक महत्‍वपूर्ण भूमिका है।  नई पीढ़ी को आधुनिक और नई दिशा देकर राष्‍ट्रीय चरित्र को आकार देने में शिक्षकों की बड़ी भूमिका होती है।

प्रधानमंत्री आज मध्‍य प्रदेश के भोपाल में नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में पांच हजार पांच सौ 80 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।

श्री मोदी ने कहा कि नव नियुक्‍त शिक्षक राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्‍वयन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। विकसित भारत के संकल्‍प को साकार करने में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति बड़ा योगदान रखती है। नई शिक्षा नीति की विशेषताओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि परंपरागत जानकारी के साथ भविष्‍य की नई प्रौद्योगिकी को भी इसमें शामिल किया गया है। मातृ भाषा में अध्‍ययन के महत्‍व का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि मातृ भाषा में अध्‍ययन का अवसर नहीं मिलना सामाजिक न्‍याय के विरुद्ध है। इस भेदभाव को हटाकर हमने नई शिक्षा नीति में क्षेत्रीय भाषाओं में अध्‍ययन करने के अवसर सृजित किए हैं।

देश में समृद्धि बढने और गरीबी कम होने पर प्रसन्नता व्‍यक्‍त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में तेरह करोड़ पांच लाख लोग गरीबी रेखा के बाहर आए हैं। आयकर दाताओं की संख्‍या में भी वृद्धि हुई है। पिछली सरकारों के भ्रष्‍टाचार और घोटालों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के लिए निर्धारित किए गए धन को उनके खातों में सीधे पहुंचा रही है। इस प्रकार सरकार  में लोगों का विश्‍वास बढा है। सीएम राइज गवर्नमेंट महात्‍मा गांधी हायर सकेंड्री स्‍कूल, भेल भोपाल में आयोजित इस कार्यक्रम को मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्‍बोधित किया और दस शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *