प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों से आज से स्‍वतंत्रता दिवस तक हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेने का आह्वान किया

नई दिल्ली १३ अगस्त : देशवासियों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के लिए आज से हर घर तिरंगा अभियान शुरु हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी देशवासियों से 13 से 15 अगस्‍त तक चलने वाले इस अभियान में भाग लेने और हर घर तिरंगा डॉट कॉम वेबसाइट पर तिरंगे के साथ फोटो अपलोड करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि तिरंगा स्‍वतंत्रता और राष्‍ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि हर भारतीय भावनात्‍मक रूप से तिरंगे से जुडा हुआ है और यह राष्‍ट्र की प्रगति के लिए और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रेरित करता है। अभी तक एक करोड़ 30 लाख से अधिक लोग तिरंगे के साथ फोटो अपलोड कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डिस्‍प्ले फोटो बदलने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे देश के साथ जनता के संबंध और प्रगाढ होंगे।

केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय ने कहा है कि तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करके हर व्‍यक्ति इस अभियान में शामिल हो सकता है। इसका उद्देश्‍य सामूहिक और जन-भागीदारी को बढाकर आजादी के अमृत महोत्‍सव का जश्न मनाना है। इस पहल के तहत डाक विभाग को अच्‍छी गुणवत्‍ता के राष्‍ट्रीय झंडे बेचने और वितरित करने की जिम्‍मेदारी दी गई है।

संस्कृति सचिव श्री गोविंद मोहन ने कहा कि डाक विभाग अब तक 55 लाख झंडे डाकघरों के माध्यम से भेज चुका है। वस्त्र मंत्रालय एक करोड़ 30 लाख झंडे राज्यों को भेज चुका है। श्री मोहन ने कहा कि राज्यों के स्व-सहायता समूह करोड़ों झंडे तैयार कर रहे हैं जो झंडा निर्माण में हमारी आत्मनिर्भरता का प्रतीक है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से स्वतंत्रता दिवस पर घरों में तिरंगा फहराने की अपील की है। पिछले महीने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने हर घर तिरंगा परंपरा इस वर्ष भी जारी रखने की अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *