देश के लिए प्राण-न्‍यौछावर करने वाले वीरों के सम्‍मान में 21 दिन का राष्ट्रव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू

नई दिल्ली ९ अगस्त : देश के लिए प्राण-न्‍यौछावर करने वाले वीरों के सम्‍मान में 21 दिन का राष्ट्रव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू। यह अभियान इस महीने की 30 तारीख तक चलेगा। इसके तहत देश भर में राज्यों, गांवों और ब्लॉक स्तर के साथ-साथ स्थानीय शहरी निकायों में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षाबलों को समर्पित स्मारक पट्टिकाएं या शिलाफलकम लगाए जाएंगे। इसके साथ ही वीरों के सम्मान में पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन और वीरों का वंदन जैसे कार्यक्रम भी होंगे।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में आकाशवाणी पर प्रसारित अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान इस अभियान की घोषणा की थी। अभियान के हिस्से के रूप में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षाबलों को समर्पित जो स्मारक पट्टिकाएं लगाई जाएंगी उनमें प्रधानमंत्री का संदेश होगा और उस क्षेत्र से संबंधित शहीद सेनानियों के नाम भी अंकित होंगे।

अभियान के तहत एक ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी, जिसमें दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ बनाने के लिए सात हजार पांच सौ कलशों में देश के कोने-कोने से मिट्टी लाई जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी। यह अभियान 12 मार्च, 2021 को शुरू हुए आज़ादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम है। आज़ादी का अमृत महोत्सव में व्यापक सार्वजनिक भागीदारी देखी गई। इस अवधि में देशभर में दो लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *