केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पुणे में सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ किया

नई दिल्ली ०६ अगस्त : केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज पुणे में सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ किया। केंद्रीय रजिस्ट्रार कार्यालय के कम्प्यूटरीकरण का मुख्य उद्देश्य समिति के कामकाज में कागज के उपयोग को पूरी तरह से बंद करना। बहु राज्य सहकारी समिति अधिनियम और नियमों का स्‍वत: अनुपालन, व्यापार में आसानी, डिजिटल संचार और पारदर्शी प्रसंस्करण प्रक्रिया सुनिश्चित करना है।

इस पोर्टल की मदद से आवेदनों और सेवा अनुरोधों पर समयबद्ध तरीके से कार्यवाही की जा सकेगी। इसमें ओटीपी उपयोग कर पंजीकरण किया जा सकता है। नियमों के अनुपालन के लिए सत्यापन की जांच की जा सकेगी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अपना पक्ष रखा जा सकेगा तथा पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी किये जाने तथा इलेक्ट्रॉनिक संचार के प्रावधान भी इसमें शामिल होंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार, केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा और महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री दिलीप वालसे पाटिल उपस्थित कार्यक्रम में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *