प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में दो हजार सात सौ करोड रूपये की लागत से निर्मित अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केन्‍द्र राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे

नई दिल्ली २६ जुलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी सम्‍मेलन केंद्र परिसर- आईईसीसी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। यह परिसर देश में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बैठकों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्‍व स्‍तरीय बुनियादी ढांचा के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर आधारित है। इस परियोजना को लगभग दो हजार सात सौ करोड रुपये की लागत से विकसित किया गया है। लगभग 123 एकड में तैयार यह परिसर देश के सबसे बडे बैठक, प्रेरक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है। आयोजनों के लिए उपलब्‍ध स्‍थान के मामले में यह परिसर विश्‍व के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केंद्रो में से एक है। इसमें सम्‍मेलन केंद्र, प्रदर्शनी हॉल और एम्‍फीथियेटर सहित कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस सम्‍मेलन केंद्र को प्रगति मैदान परिसर के केंद्र बिन्‍दु के रूप में विकसित किया गया है। इस परिसर में बहुउद्देश्‍यीय हॉल और प्‍लेनरी हॉल की संयुक्‍त क्षमता 7 हजार लोगों की है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक है। इसके शानदार एम्‍फीथियटर में 3 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *