मौसम विभाग ने आज गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और तटीय कर्नाटक में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी

नई दिल्ली २४ जुलाई: मौसम विभाग ने कहा है कि तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्‍ट्र तथा गुजरात में आज कहीं-कहीं अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक बयान में कहा है कि आज बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य और उत्‍तर पश्चिम में चक्रवात बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में इसी स्‍थान पर कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिसकी वजह से कहीं-कहीं तेज वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि मध्य महाराष्‍ट्र में पालघर, ठाणे और रायगढ़ सहित सात जिलों में वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने लोगों से जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में न जाने और जर्जर इमारतों से दूर रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम,  मेघालय, रॉयलसीमा, कर्नाटक, केरल और माहे में कल तेज वर्षा होने की आशंका है। देश के मध्य भाग मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में कल से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और राजस्थान में तेज वर्षा होने की संभावना है।

इससे पहले दिल्‍ली, पंजाब और हरियाणा में तेज बारिश हुई और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भू-स्‍खलन की घटनाएं हुई जिसके कारण जन-जीवन में बाधा आई। मौसम विभाग ने कहा है कि देश के पूर्वी और उत्‍तर पूर्व भागों में अगले पांच दिनों में काफी वर्षा हो सकती है। इस पूरे क्षेत्र में पहली जून से 23 जुलाई तक अब भी 23 प्रतिशत वर्षा की कमी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *