जी20: देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रवासी श्रमिक बल विश्वभर में भावी वास्तविकता बनने जा रहा है

नई दिल्ली २१ जुलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि प्रवासी श्रमिक बल विश्वभर में भावी वास्तविकता बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए अब समय आ गया है कि विकास को वैश्विक रूप दिया जाए और सही अर्थों में कौशल साझा किए जाएं। श्री मोदी ने कहा कि जी-20 देशों को इस विषय में प्रमुख भूमिका निभानी चाहिए। प्रधानमंत्री वीडियो संदेश के माध्यम से मध्य प्रदेश के इंदौर में हो रही जी-20 देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।कौशल और योग्यता सबंधी अपेक्षाओं पर निर्भर अंतर्राष्ट्रीय रोजगार के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय तथा प्रवासन और आवाजाही के नए मॉडलों की आवश्यकता है। श्री मोदी ने कर्मचारियों और श्रमिकों के संबंध में आंकड़े, सूचना और डेटा साझा करने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इससे दुनिया भर के देशों को बेहतर कौशल, कार्यबल योजना और लाभकारी रोजगार के लिए ठोस नीतियां बनाने में मदद मिलेगी।
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने भी मंत्रियों और श्रम तथा रोजगार क्षेत्र के अन्य हितधारकों के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *