केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा- भारत में आगामी 4-5 वर्ष में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न में 10 गुना वृद्धि की संभावना

नई दिल्ली १७ जुलाई: केन्‍द्रीय इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चन्‍द्रशेखर ने कहा है कि देश में अगले 4 से 5 वर्षों में स्‍टार्टअप क्षेत्र में 10 गुणा वृद्धि होगी। उन्‍होंने युनिकोर्न और स्‍टार्टअप उद्यमों के निर्माण में देश में हुई अभूतपूर्व प्रगति की सराहना की। हैदराबाद में कल निवेशक-स्‍टार्टअप सम्‍मेलन और छठे स्‍थापना दिवस को संबोधित करने पहुंचे श्री चन्‍द्रशेखर ने कहा कि उन्‍हें पूर्ण विश्‍वास है कि अगले 4 से 5 वर्षों में भारत में यूनिकॉर्न की संख्‍या 108 से बढ़कर 10 हजार तक पहुंच जायेगी। उन्‍होंने बताया कि भारत में अभी 1 लाख स्‍टार्टअप हैं और इनकी संख्‍या में 10 गुणा वृद्धि होगी।

श्री चन्‍द्रशेखर ने कृत्रिम मेधा, वेब-3 और डीप टेक जैसे उभरते प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में उद्यमियों के सफल प्रयत्‍नों का भी उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि स्‍टार्टअप्‍स के लिए धन की उपलब्‍धता और समर्थन के साथ-साथ उद्यमिता और नवाचार को बढावा देने के लिए सरकार के प्रयास तीव्र विकास में योगदान करेंगे। श्री रा‍जीव चन्‍द्रशेखर ने कहा कि 2014 में भारत का प्रौद्योगिकी परिदृश्‍य केवल सूचना प्रौद्योगिकी और उससे जुडी सेवाओं तक सीमित था। हालांकि‍ तब से अब तक विभिन्‍न क्षेत्रों में अवसर उभर रहे हैं। विशेष रूप से डीप टेक, कृत्रिम मेधा, आंकड़ों पर आधारित अर्थव्‍यवस्‍था, सेमीकण्‍डक्‍टर डिजाइन, माइक्रो इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और उच्‍च प्रदर्शन वाले कम्‍प्‍यूटिंग के क्षेत्रों में नये अवसर सामने आ रहे हैं। उन्‍होंने इस सम्‍मेलन में उद्योग जगत के दिग्‍गजों और युवा उद्यमियों से मुलाकात भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *