प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो देशों-फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर रवाना

नई दिल्ली १३ जुलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह दो देशों फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की राजकीय यात्रा के लिये रवाना हो गए। प्रधानमंत्री अपने दौरे के पहले चरण में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर आज दोपहर पेरिस पहुंचेंगे। वे कल बास्तिल डे परेड के मुख्य अतिथि होंगे। भारत की तीनों सेनाओं की एक टुकड़ी भी इस परेड में हिस्सा लेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रवाना होने से पहले कहा कि वह अपने मित्र फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह यात्रा इसलिए विशेष है क्योंकि वह राष्ट्रपति मैक्रों के साथ फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस बास्तिल डे समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भारत की तीनों सेनाओं का एक दस्ता भी बास्तिल डे परेड में हिस्सा लेगा। इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के विमान भी फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे।

श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध विश्वास तथा प्रतिबद्धता पर आधारित हैं और रक्षा, अंतरिक्ष, असैन्य परमाणु क्षेत्र, समुद्री अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति तथा लोगों के बीच संपर्क के मामले में दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग है। उन्होंने कहा कि दोनों देश क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राष्ट्रपति मैक्रों के साथ मुलाकात तथा फ्रांस के साथ 25 वर्षों से चली आ रही तथा समय की कसौटी पर परखी गई साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक बातचीत को लेकर उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ लोगों में परस्पर प्रगाढ़ संबंध हैं।

प्रधानमंत्री मोदी शाम को फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष गेरार्ड लार्चर से मुलाकात करेंगे। वे भारतीय समुदाय के साथ संवाद भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री के सम्मान में राष्ट्रपति मैक्रो ने एलिसी पैलेस में रात्रिभोज का आयोजन किया है।

श्री मोदी कल राष्ट्रपति मैक्रों के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। यात्रा के दौरान वे भारतीय और फ्रांसीसी कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों और फ्रांस के जाने माने विशिष्‍ट लोगों से बातचीत करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री यह यात्रा हर प्रकार से सार्थक रहेगी।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री 15 जुलाई को अबुधाबी जायेंगे। वे संयुक्त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत करेंगे। भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी लगातार सुदृढ हो रही है और प्रधानमंत्री की यात्रा ऊर्जा, शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें, खाद्य-सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में  इसे और आगे बढ़ने की संभावनाओं का अवसर प्रदान करेगी। यह संयुक्त अरब अमीरात की संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के तहत कॉप-28 की अध्यक्षता और भारत की जी-20 समूह की अध्यक्षता में विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सहयोग की चर्चा करने का भी अवसर प्रदान करेगी। जी-20 समूह में संयुक्त अरब अमीरात विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *