त्रिपुरा में पिछले पांच वर्षों में 6766 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है, अभी भी 5155 शिक्षकों की कमी है, मुख्यमंत्री ने विधानसभा को बताया

अगरतला, 12 जुलाई : त्रिपुरा ने पिछले पांच वर्षों में 6766 शिक्षकों की भर्ती की है। अभी भी 5155 शिक्षकों की कमी है. शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने त्रिपुरा विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन विपक्ष के नेता अनिमेष देववर्मा के ध्यानाकर्षण नोटिस के जवाब में यह जानकारी दी.

विधानसभा में आज प्रश्नोत्तरी सत्र में शिक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर लंबी चर्चा हुई. विपक्ष ने शिक्षकों की कमी को लेकर त्रिपुरा सरकार को घेरने की भरपूर कोशिश की है। यहां तक ​​कि शिक्षा का अधिकार कानून और नई शिक्षा नीतियों की भी बात की गई है. उन्होंने बर्खास्त 10323 शिक्षकों को लेकर भी विपक्ष द्वारा मुख्यमंत्री पर निशाना साधने को जवाब दिया.

ध्यान आकर्षित करने वाले नोटिस के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि त्रिपुरा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा का बुनियादी ढांचा और शिक्षक बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि त्रिपुरा में फिलहाल अपेक्षित संख्या में शिक्षकों की कमी है। हालाँकि, उन्होंने इसकी खास वजहें भी बताईं। उनके अनुसार, हर महीने कई शिक्षक नियमित रूप से सेवानिवृत्त होते हैं। इसके अलावा, 2020 में 10,323 शिक्षकों की नियुक्ति को मूल रूप से समाप्त करने वाला सुप्रीम कोर्ट का आदेश शिक्षकों की कमी का एक और कारण है।

इस दिन मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के स्कूलों में विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों की कमी के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा, कुल 5155 शिक्षकों में 1615 स्नातक शिक्षक, छठी से आठवीं कक्षा तक 1643 स्नातक शिक्षक, नौवीं से 10वीं कक्षा तक 1239 स्नातक शिक्षक, 546 विषय शिक्षक और 112 विशेष शिक्षकों की कमी है।

उन्होंने दावा किया, लेकिन एक सतत प्रक्रिया के तहत त्रिपुरा सरकार ने हर साल नए शिक्षकों की नियुक्ति की है। उनके अनुसार, टीआरबीटी नियमित रूप से टीईटी परीक्षा आयोजित कर रहा है और विभाग योग्य उम्मीदवारों का चयन करके स्नातक और स्नातक शिक्षकों की भर्ती कर रहा है। इसके अलावा, माध्यमिक स्तर पर स्नातक शिक्षकों और उच्च माध्यमिक स्तर पर विषय शिक्षकों के लिए टीआरबीटी के माध्यम से पोस्ट परीक्षा नियमित रूप से आयोजित की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल पहली बार एक विशेष शिक्षक की नियुक्ति की गई है। इन विधियों के माध्यम से पिछले 5 वर्षों में राज्य में विभिन्न स्तरों पर बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की गई है।

उस जानकारी पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 1062 स्नातक शिक्षक, छठी से आठवीं कक्षा तक 3701 स्नातक शिक्षक, नौवीं से 10वीं कक्षा तक 1471 स्नातक शिक्षक, 444 विषय शिक्षक और 88 विशेष शिक्षक कुल 6766 लोगों की नियुक्ति की गई है.

उनके मुताबिक, सरकार के वित्तीय संसाधनों के आधार पर हर साल शिक्षकों की भर्ती की जा रही है. हर साल शिक्षकों की भर्ती के परिणामस्वरूप हमारा राज्य वर्तमान में त्रिपुरा सरकार द्वारा चलाया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *