त्रिपुरा में 11 जुलाई से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 35,000 मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य: खाद्य मंत्री

अगरतला, 10 जुलाई: त्रिपुरा में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद कल 11 जुलाई से शुरू होगी। त्रिपुरा सरकार ने रबी सीजन के दौरान 35,000 मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा है। खाद्य मंत्री सुशांत चौधरी ने आज सचिवालय में एक महत्वपूर्ण बैठक में यह बात कही.

इस दिन श्री चौधरी ने कहा कि आज सचिवालय में पूरे त्रिपुरा के उप-विभागीय शासकों और खाद्य विभाग और कृषि विभाग के उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। उस बैठक में इस वर्ष 11 जुलाई को किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल पर 35,000 मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य लिया गया था. उन्होंने कहा कि एक किसान अधिकतम 50 क्विंटल धान बेच सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि 11 जुलाई से किसान पूरे त्रिपुरा में 40 केंद्रों पर धान बेच सकेंगे। इस संबंध में वे निकटतम कृषि विभाग कार्यालय अथवा अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय (खाद्य विभाग) से संपर्क कर उत्पादित धान बेच सकते हैं।

खाद्य मंत्री के मुताबिक, त्रिपुरा सरकार किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए हर साल उनसे सीधे धान खरीद रही है. उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में खाद्यान्न का भंडार बढ़ाने और बाजार मूल्य को नियंत्रित करने के लिए हर सीजन में धान की खरीदी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *