त्रिपुरा में लाखों किसानों को होगा आर्थिक लाभ: खाद्य मंत्री

अगरतला, 11 जुलाई :भाषा: त्रिपुरा में आज से किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदने का कार्यक्रम शुरू हो गया है। इससे त्रिपुरा के लाखों किसानों को आर्थिक लाभ होगा। खाद्य एवं सार्वजनिक खरीद विभाग के मंत्री सुशांत चौधरी ने आज सुबह जिरानिया उपमंडल के माधवबाड़ी में अंतरराज्यीय ट्रक टर्मिनल पर आयोजित एक कार्यक्रम में दृढ़ विश्वास के स्वर में यह बात कही।
उन्होंने कहा, आज से त्रिपुरा के खाद्य एवं सार्वजनिक खरीद तथा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की संयुक्त पहल से राज्य के किसानों से चालू रबी सीजन के लिए रियायती मूल्य पर धान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत आज माधवबाड़ी स्थित अंतरराज्यीय ट्रक टर्मिनल पर एफसीआई की पहल पर जिरानिया उपमंडल के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद फिर से शुरू हो गई है। त्रिपुरा सरकार किसानों से 2040 टका प्रति क्विंटल की दर से धान खरीद रही है। इस साल त्रिपुरा सरकार ने किसानों से 35,000 मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा है.
उनके मुताबिक, मुख्यमंत्री हमेशा त्रिपुरा के किसानों के प्रति सहानुभूति रखते रहे हैं। सरकारी धान क्रय केंद्र पर खुले बाजार में धान बेचने पर किसानों को जो कीमत मिलती है, उससे कहीं अधिक कीमत मिलेगी।
श्री चौधरी का दावा है कि इस कार्यक्रम के फलस्वरूप धान की कीमत बढ़ाने के प्रति किसानों का उत्साह बढ़ा है फलस्वरूप उपज भी बढ़ी। इस प्रकार, त्रिपुरा सरकार का वित्तीय बोझ बढ़ गया, लेकिन किसानों को आर्थिक लाभ हुआ। उनका कटाक्ष, पहले त्रिपुरा में एमएसपी के माध्यम से धान खरीद की कोई व्यवस्था नहीं थी. परिणाम स्वरूप किसान वंचित रह गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *