त्रिपुरा में सरकारी कार्यालयों, निगमों, बोर्डों और सार्वजनिक उपक्रमों में नौकरियों की भर्ती के लिए पीआरटीसी अनिवार्य है, निर्णय कैबिनेट

अगरतला, 4 जुलाई : राज्य मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा में सरकारी कार्यालयों, निगमों, बोर्डों और सार्वजनिक उपक्रमों में भर्ती के लिए पीआरटीसी को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया है। हालाँकि, त्रिपुरा सरकार के पास विशेष परिस्थितियों में नियमों में ढील देने का विकल्प होगा। परिवहन मंत्री सुशांत चौधरी ने आज कैबिनेट बैठक के बाद सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह खबर दी. उन्होंने यह भी कहा कि त्रिपुरा में खरीफ सीजन के दौरान किसानों से 35 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने का निर्णय लिया गया है.
उन्होंने कहा, आज त्रिपुरा कैबिनेट ने एक अहम फैसला लिया है. त्रिपुरा में सरकारी कार्यालयों, निगमों, बोर्डों और पीएसयू में पदों पर भर्ती में पीआरटीसी को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया गया है। फलस्वरूप उक्त निर्णय अब से सभी भर्तियों में प्रभावी होगा। उनके मुताबिक ये फैसला लेने की तैयारी कई महीनों से चल रही थी. कुछ जटिलताएँ थीं, इसलिए देरी हुई। अंततः विभिन्न विभागों की अनुमति से आज त्रिपुरा कैबिनेट की बैठक में चर्चा के आधार पर सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया।
उनके अनुसार, अब से, सरकारी कार्यालयों या टीपीएससी के माध्यम से भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन करने के मामले में पीआरटीसी अनिवार्य होगा। साथ ही, निगमों, बोर्डों या पीएसयू में पदों पर भर्ती के लिए पीआरटीसी को अनिवार्य कर दिया गया है। हालाँकि, त्रिपुरा सरकार के पास विशेष परिस्थितियों में नियमों में ढील देने का विकल्प होगा। उनके अनुसार, स्थानीय निवासियों के बीच अपेक्षित अनुभव वाले उपयुक्त उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन त्रिपुरा सरकार राज्य के बाहर के उम्मीदवारों पर विचार करेगी।
इस दिन उन्होंने यह भी कहा कि कैबिनेट ने खरीफ सीजन के दौरान त्रिपुरा में किसानों से 35 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने का फैसला किया है. धान की खरीद पूरे त्रिपुरा में लगभग 40 केंद्रों से की जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 8 से 9 जुलाई के बीच उस प्रक्रिया को शुरू करना संभव हो सकेगा. उन्होंने कहा कि त्रिपुरा सरकार उस धान की खरीद के सभी खर्चों को मिलाकर फिलहाल कर्ज पर 85.64 करोड़ रुपये खर्च करेगी. बाद में त्रिपुरा सरकार एफसीआई से पैसा वापस लेकर कर्ज चुकाएगी. उन्होंने दावा किया कि धान खरीद के तीन दिन के अंदर किसानों को बकाया राशि का भुगतान कर दिया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *