मौसम विभाग ने कर्नाटक में मूसलाधार वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त करते हुए तटीय क्षेत्रों के तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली ५ जुलाई: मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक के तीन जिलों के लिए आज मूसलाधार वर्षा की आशंका व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। ये जिले हैं उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और उत्तर कन्नड़। विभाग ने मछुआरों को अरब सागर में न जाने की सलाह दी है। विभाग ने कहा कि कर्नाटक तट पर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।  कर्नाटक के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। इन जिलों में बेलगावी, धारवाड़, गडग, हावेरी, रायचूर, बेंगलुरु ग्रामीण, चित्रदुर्ग, दावणगेरे, मैसूरु और तुमकुरु जिले शामिल हैं। चिक्कमगलुरु, हासन, कोडागु और शिवमोग्गा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग ने आज केरल में बहुत तेज वर्षा की आशंका को देखते हुए 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। छह जिलों- कन्नूर, कासरगोड, त्रिशूर, एर्नाकुलम, इडुक्की और कोट्टायम में प्रशासन ने शैक्षणिक संस्‍थान बंद करने के आदेश दिए हैं। परंतु, कासरगोड में कॉलेज सामान्‍य रूप से खुलेंगे। एपीजे अब्‍दुल कलाम यूनिवर्सिटी, महात्‍मा गांधी विश्वविद्यालय और कन्‍नूर यूनिवर्सिटी ने आज होने वाली सभी परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं।

  केरल में पिछले तीन दिनों से कई स्‍थानों पर तेज वर्षा हो रही है। वर्षा से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है। केरल के राजस्‍व मंत्री के. राजन की अध्यक्षता में कल शाम राज्‍य में मॉनसून की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में तालुक स्‍तर पर राहत शिविर लगाने का फैसला किया गया ताकि प्रभावित लोगों को आवश्‍यक सुवि‍धाएं मुहैया कराई जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *