कुमारघाट पर रथ पलटने की चौंकाने वाली घटना: इस्कॉन ने मानी लापरवाही, रथ सुरक्षा के लिए बनाई नई कमेटी


अगरतला, 30 जून : सात मासूम जिंदगियों और अस्पतालों में मौत से जूझ रहे कई अन्य लोगों के दुखद भाग्य का रोना सुनने के बाद आखिरकार इस्कॉन अधिकारी जाग गए हैं। इस्कॉन ने देशभर में रथों की सुरक्षा सहित विभिन्न पहलुओं को अंतिम रूप देने के लिए एक नई समिति का गठन किया है। उल्टो राठे की दुखद घटना पर चारों तरफ हो रही आलोचना के बाद इस्कॉन अगरतला के सह-अध्यक्ष श्रीदाम गोविंदा दास ने माफी मांगी है। उन्होंने स्वीकार किया कि कुमारघाट में इस्कॉन के रथ के निर्माण में लापरवाही बरती गयी और अधिकारियों ने लापरवाही बरती. इसलिए घटना की जांच इस्कॉन से कराई जाएगी. अगर कोई इसमें दोषी पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा, इस दिन, इस्कॉन उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के बारे में सोच रहा है जो कुमारघाट पर एक उल्टे रथ से करंट लगने से मारे गए थे। जल्द ही एक घोषणा की जाएगी. इसके अलावा, इस्कॉन उस घटना में मृतकों के बच्चों की पढ़ाई का सारा खर्च उठाने को तैयार है। इस्कॉन बमुटिया में भक्ति वेदांत आश्रम स्कूल में बारहवीं कक्षा तक उनकी शिक्षा और पाठ्यपुस्तकों का सारा खर्च वहन करेगा। श्रीदाम गोविंदा दास ने उस घटना के पीड़ितों के प्रति गहरा दुख और सम्मान व्यक्त किया। उन्होंने यह सुनिश्चित करने का भी आश्वासन दिया कि न केवल त्रिपुरा में बल्कि पूरे देश में ऐसी घटनाएं न हों।
उसने दावा किया कि घटना के बाद वह कुमारघाट की ओर भागा. मैंने वहां के अस्पतालों में भर्ती बिजली से झुलसे घायलों के इलाज की मांग की है. मैंने मृतकों के परिजनों से भी पूछताछ की है. उन्होंने कहा कि उस घटना में इस्कॉन ने जीबी अस्पताल में इलाजरत मरीज और उसके परिवार के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था की है. साथ ही इस्कॉन मंदिर में उनके निःशुल्क रहने की भी व्यवस्था की गई है। उनके शब्दों में, मृत्यु कभी भी वांछनीय नहीं है। हालाँकि, रथ मर भी जाए तो कोई फ़र्क नहीं पड़ता। उन्होंने सभी आत्माओं की शांति की कामना की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *