प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति बैठक में रेहड़ी विक्रेताओं को मिशन मोड में डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया

नई दिल्ली २९ जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 राज्यों और दो केन्द्रीय शासित राज्यों में एक लाख 21 हजार करोड़ से अधिक की 12 परियोजनाओं की समीक्षा की। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में प्रगति की 42वीं बैठक में इन परियोजनाओं की समीक्षा हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने राजकोट, जम्मू, अवंतिपोरा, बीबीनगर, मुदरै, रिवाड़ी और दरभंगा में एम्स के निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने सभी संबंधित लोगों से बकाया मुद्दों का समाधान करने और परियोजना पूरी होने की समय सीमा का पालन करने का निर्देश दिया।

बातचीत के दौरान श्री मोदी ने प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने मुख्य सचिवों से शहरी क्षेत्रों विशेष रूप से टियर-2 और टियर-3 शहरों में पात्र रेड़ी-पटरी वालों का पता लगाने और उनसे संबंधित योजनाओं का लाभ देने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिया की कि मिशन मोड में सभी रेड़ी पटरी वालों को डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित किया जाए और स्वानिधि से समृद्ध अभियान के माध्यम से स्वानिधि लाभार्थियों के परिवारों के सदस्यों को सरकार की सभी योजनाओं को लाभ दिया जाए।

प्रधानमंत्री ने सभी मुख्य सचिवों को जी-20 बैठकों के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने इन बैठकों से अपने राज्यों को विशेष रूप से पर्यटन और निर्यात के संबंध में अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने का आग्रह किया।

प्रगति बैठक के दौरान 17 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 340 परियोजनाओँ की अब तक समीक्षा हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *