उल्टे रथ में करंट लगने से दो बच्चों समेत छह लोगों की मौत, कम से कम 27 घायल, मुख्यमंत्री भागे.


अगरतला, 28 जून: त्रिपुरा में उलोटा राठे की दिल दहला देने वाली घटना देखी गई। इस्कॉन का रथ 33 केवी बिजली लाइन के संपर्क में आने से दो बच्चों समेत छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. इनमें पिता-पुत्र भी शामिल हैं। कम से कम 27 लोग घायल हो गये. उनमें से छह की हालत गंभीर होने के कारण उन्हें अगरतला के जीबी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा जमीन पर स्थिति देखने के बाद पहले ही कुमारघाट के लिए रवाना हो चुके हैं। त्रिपुरा सरकार ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। घायलों के इलाज के लिए हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया गया है.
संयोगवश, माटवाड़ा त्रिपुरा के लोग आज इतनी मार्मिक घटना के साक्षी बनेंगे, शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। पूरे त्रिपुरा में सुबह से ही बारिश हो रही है. आज भगवान जगन्नाथ की घर लौटने की बारी थी. हमेशा की तरह, त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में उलोतो रथ का आयोजन किया गया है। यह पहली बार है कि इस्कॉन ने कुमारघाट पर बड़े पैमाने पर रथ का आयोजन किया है। स्वाभाविक रूप से, उल्टे रथ को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। ज्ञातव्य है कि इस्कॉन के रथ का शीर्ष लोहे के पाइपों से बना होता था। इसी प्रकार रथ के किनारे और सीढ़ियाँ लोहे के पाइपों से बनी होती थीं। इस्कॉन ने बनाया बहुत मजबूत रथ. उस रथ में अनेक तीर्थ यात्री आसानी से जा सकते हैं।
आज भारी बारिश के बाद इस्कॉन उल्टा रथ लेकर निकला. आगे-पीछे सम्मानित लोगों की भीड़ थी। लौटने के क्रम में कुमारघाट प्रखंड के चौमुहानी इलाके में रथ 11 केवी बिजली लाइन के संपर्क में आ गया. रथ का ऊपरी हिस्सा तार से छू गया और तुरंत ही रथ की सीढ़ियों पर बैठे लोग करंट की चपेट में आ गए। कुछ ही देर में आग लग गई। दो बच्चों समेत छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वहां मौजूद लोगों की चीख-पुकार से चारों तरफ हड़कंप मच गया. जलती आंखों को देखकर लोगों की आंखों से आंसू छलक पड़े।
खबर मिलने के बाद उस इलाके का बिजली कनेक्शन काट दिया गया. लेकिन उससे पहले छह लोगों की मौत हो गई और करीब 27 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। इसके बाद दमकलकर्मियों ने सभी को बचाया और अस्पताल पहुंचाया. उस घटना में सीमा पाल (33), सुष्मिता वैश्य (30), रूपक दास (40), सोमा विश्वास (28), रोहन दास (9), शान मालाकार (9) की दुखद मौत हो गई। इनमें से रूपक दास और रोहन दास के बीच पिता-पुत्र का रिश्ता बन जाता है। इस बीच, घायलों में से 9 को उनकोटी जिला अस्पताल और 18 को कुमारघाट उपमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिला अस्पताल के ऑन-ड्यूटी डॉक्टर के अनुसार, उनमें से छह को उन्कोटी जिला अस्पताल से अगरतला के जीबी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। इस संबंध में उनकोटी भाजपा के जिला सचिव दीपांकर गोस्वामी ने कहा कि कुमारघाट में ऐसा पहली बार हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *