प्रधानमंत्री भोपाल में पांच स्टॉप वाली भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे

भोपाल, 27 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से पांच वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे। वह मंगलवार को इन पांच ट्रेनों में से कई ट्रेनों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन की जाने वाली पांच वंदे भारत एक्सप्रेस हैं – भोपाल (रानी कमलापति) – इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, भोपाल (रानी कमलापति) – जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बैंगलोर वंदे भारत एक्सप्रेस और गोवा (मडगांव) .-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस। यह जानकारी जनसंपर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने दी.

उन्होंने कहा कि भोपाल (रानी कमलापति)-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच आसान और त्वरित यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी और क्षेत्र में सांस्कृतिक, पर्यटन और धार्मिक स्थानों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। भोपाल (रानी कमलापति)-जबलपुर बंदे भारत एक्सप्रेस महाकौशल क्षेत्र (जबलपुर) को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र (भोपाल) से जोड़ेगी। इसके अलावा बेहतर कनेक्टिविटी से क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को भी लाभ होगा।

रांची-पटना बंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली बंदे भारत ट्रेन होगी. यह ट्रेन पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाएगी. धारवाड़-बेंगलुरु बंदे भारत एक्सप्रेस कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहरों-धारवाड़ और हुबली को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। इससे क्षेत्र के पर्यटकों, विद्यार्थियों, उद्योगपतियों को काफी लाभ होगा। गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा से पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा में मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी। इससे गोवा और महाराष्ट्र दोनों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *