प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया; कहा भारत और अमेरिका मिलकर विश्व को बेहतर भविष्य प्रदान करेंगे

नई दिल्ली २३ जून: श्री मोदी ने कहा भारत का दृष्टिकोण धरती और पर्यावरण की रक्षा के साथ विकास और समृद्धि का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका संबंधों के संपूर्ण आयामों की समीक्षा तथा साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और दोनों देशों के लोगों की शांति और समृद्धि तथा वैश्विक कल्याण के लिए इसे और मज़बूत बनाने के उपायों पर चर्चा की।

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेस वक्तव्य में कहा कि अमरीका और भारत मिलकर साझा भविष्य के द्वार खोल रहे हैं। श्री बाइडेन ने कहा कि दोनों देशों के आर्थिक संबंध तेज़ी से बढ़ रहे हैं और पिछले दशक में दोनों देशों का आपसी व्यापार दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा कि अमरीका और भारत सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षित बनाने के लिए दोगुना सहयोग कर रहे हैं। दोनों देश और अधिक संयुक्त सैन्य अभ्यास, रक्षा उद्योगों में अधिक सहयोग और संबंधित क्षेत्र में परस्पर विमर्श के साथ रक्षा साझेदारी बढ़ा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *