त्रिपुरा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

अगरतला, 21 जून : त्रिपुरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाया गया। इस दिन, हपनिया अंतर्राष्ट्रीय मेला परिसर में आधिकारिक मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था। वहां योग शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने किया. साथ ही प्रदेश भाजपा की पहल पर प्रदेश के सभी मंडलों में एक साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

इस दिन मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) अगरतला एनएसआरसीसी में भाजपा त्रिपुरा प्रदेश कमेटी द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही उन्होंने खेल एवं युवा कल्याण विभाग की पहल पर हापानिया अंतर्राष्ट्रीय मेला परिसर में आयोजित योग महोत्सव में भी भाग लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा में निहित है। यह हमारे तन और मन को स्वस्थ रखता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग है। जो एक परिवार के रूप में दुनिया भर के लोगों की भलाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को दर्शाता है। योग शिविर में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टिंगकू राय, अद्य्क्ख रामप्रसाद पाल व स्थानीय विधायक मीना रानी समेत सरकार व प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे.

राज्य भाजपा अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्य ने इस दिन अगरतला में एनएसआरसीसी में भाजपा त्रिपुरा प्रदेश समिति द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने महात्मा गांधी मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भी भाग लिया।

कृषि मंत्री रतन लाल नाथ मोहनपुर मंडल द्वारा तुलाबागान सिंथेटिक टर्फ फुटबॉल ग्राउंड में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने कहा, वसुधैव कुटुम्बकम वन वर्ल्ड वन हेल्थ का प्रतिध्वनि है। इसी सोच के साथ बुधवार को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आज प्रदेश के सभी मंडलों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। उस योग शिविर में मशहूर क्रिकेटर लांस क्रुजनर मौजूद थे.

इस बीच परिवहन मंत्री सुशांत चौधरी मजलिसपुर मंडल द्वारा रानीरबाजार में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए. दूसरी ओर, मंत्री सुधांशु दास ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुमारघाट अनुमंडल प्रशासक एवं युवा कल्याण एवं खेल विभाग द्वारा फटिकराय बाजार में आयोजित योग शिविर में भाग लिया. इस दिन सुधांशु ने कहा, स्वस्थ शरीर और रोगमुक्त जीवन के लिए हर रोज योगाभ्यास करना बहुत जरूरी है.

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशालगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुईं केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने कहा कि योग हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन गतिविधि है. उन्होंने सभी वर्गों और सभी उम्र के लोगों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। क्‍योंकि योग से तन और मन का उपचार संभव है।

मंत्री टिंगकू राय ने आज हापानिया अंतरराष्ट्रीय मेला परिसर में आयोजित योग महोत्सव में भाग लिया। श्री रॉय कहते हैं कि योग संगीत की तरह है। शरीर की लय, मन का सामंजस्य और आत्मा का सामंजस्य जीवन की लयबद्धता पैदा करता है।

इसके अलावा, त्रिपुरा के पूर्व उपमुख्यमंत्री जिष्णु दरबावामा ने मोहनलालगंज के लखनऊ के गंगागंज स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। सांसद बिप्लब कुमार देव फरीदाबाद में हरियाणा राज्य खेल केंद्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, फरीदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भी भाग लिया। इस दिन उन्होंने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *