केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभागों के मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली १३ जून: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्‍ली में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभागों के मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। आज दिनभर चलने वाली बैठक में केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्‍ला भी गृह मंत्रालय, राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भाग लेंगे। बता दें कि यह बैठक पूर्वी और मध्‍य अरब सागर में अति तीव्र चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के बीच हो रही है।

सूत्रों के अनुसार बैठक में गृह मंत्री सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मंत्रियों को संभावित प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश देंगे। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत के समक्ष चुनौतियों को देखते हुए बैठक में इन चुनौतियों के अगले चरण से निपटने की तैयारियों पर भी ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। माना जा रहा है कि यह बैठक आपदा प्रबंधन के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समग्र दृष्टिकोण का एक भाग है जिसके अंतर्गत इसे राहत केंद्रित, पहले से आपदा की चेतावनी देने, उसको लेकर सक्रियता बढ़ाने और पहले से तैयारी पर आधारित बनाना है।

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में आपदा प्रबंधन को लेकर केवल राहत केंद्रित दृष्टिकोण रहा है जिसमें जान-माल के नुकसान को कम करने पर विचार नहीं किया गया, लेकिन जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं तब से इस दृष्टिकोण में बदलाव आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *