गृह मंत्री अमित शाह ने आगामी अमरनाथ यात्रा के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया

नई दिल्ली १० जून: गृहमंत्री अमित शाह ने पहली जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए कल नई दिल्‍ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में, श्री शाह ने कहा कि बाधारहित तीर्थयात्रा और सहजता से दर्शन मोदी सरकार की प्राथमिकता है। उन्‍होंने अमरनाथ यात्रा मार्ग पर सुरक्षा के पर्याप्‍त प्रबंध के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने कहा कि हवाई अड्डे और रेलवे स्‍टेशन से यात्रा आधार-शिविर तक सभी सुविधाएं दी जाएं।

श्री शाह ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए श्रीनगर और जम्‍मू से रात्रिकालीन विमान सेवा आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडरों और उन्हें भरे जाने की भी पूरी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। श्री शाह ने चिकित्सकों का अतिरिक्‍त दल उपलब्‍ध कराने को भी कहा। गृहमंत्री ने कहा कि किसी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए पर्याप्त बिस्‍तरों का प्रबंध हो और एंबुलेंस तथा हेलीकॉप्‍टर तैनात किए जाएं। उन्‍होंने तीर्थयात्रियों को यात्रा, आवास, बिजली, पानी, संचार और स्‍वास्‍थ्‍य सहित सभी सुविधाएं प्रदान करने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि सभी तीर्थयात्रियों को आर. एफ. आईडी कार्ड दिए जाएंगे ताकि उनकी मौजूदगी के स्थान की सटीक जानकारी मिल सके। प्रत्‍येक तीर्थ यात्री के लिए पांच लाख रूपये और पशुधन के लिए 50 हजार रूपये का बीमा तय किया गया है।

बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला, आसूचना ब्‍यूरो के प्रमुख तपन डेका और उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ उपेंद्र द्विवेदी भी मौजूद थे। 62 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 31 अगस्‍त को संपन्न होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *