प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में लगभग चार हजार चार सौ करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया

नई दिल्ली १३ मई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार असमानता को दूर कर रही है। सरकार हर लाभार्थी को योजनाओं का लाभ पहुंचना सुनिश्चित कर रही है। श्री मोदी ने आज गांधीनगर में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का विकास उनकी सरकार की आस्था और प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा की दशकों से विभिन्न आवास योजनाओं के बावजूद 75 प्रतिशत आबादी के पास शौचालयों की उचित सुविधा नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि घर केवल एक आश्रय स्थल ही नहीं है बल्कि यह आस्था का वह स्थान है जहां सपने साकार होते हैं और नई संभावनाएं पैदा होती हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लाभ पहुंचाते समय धर्म या जाति नहीं देखती है और यही वास्तविक धर्मनिरपेक्षता है। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने आवास को गरीबी के खिलाफ लड़ाई का मजबूत आधार बनाया है। इससे गरीबों का सशक्तिकरण होगा और सम्मान बढ़ेगा।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में गरीबों को लगभग चार करोड़ आवास उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें से लगभग 70 प्रतिशत आवास महिलाओं के नाम पर हैं। यह माताओं और बेटियों को लखपति दीदी बना रही हैं। उन्होंने कहा कि जब गरीबों को अपने जीवन की बुनियादी जरूरतों की चिंता कम होती है तो उसका आत्मविश्वास बढ़ता है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार जीवन सुगमता और जीवन की गुणवत्ता दोनों पर बराबर जोर दे रही है।

गांधीनगर में कार्यक्रम के दौरान उन्होंने दो हजार 450 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें नगर विकास विभाग, जलापूर्ति विभाग, सड़क एवं परिवहन विभाग और खान एवं खनिज विभाग की परियोजनाएं शामिल हैं।

इन परियोजनाओं में बनासकांठा जिले में बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजनाओं का विस्तार, अहमदाबाद में रिवर ओवरब्रिज, नरोडा जीआईडीसी में जल निकासी संग्रह नेटवर्क, मेहसाणा और अहमदाबाद में सीवेज उपचार संयंत्र, दहेगाम में सभागार, अन्य शामिल हैं। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई उनमें जूनागढ़ जिले में बड़ी पाइपलाइन परियोजना, गांधीनगर जिले में जलापूर्ति योजनाओं का विस्तार, पुलों का निर्माण, नया जल वितरण स्टेशन, विभिन्न सड़कें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *