प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान में पांच हजार करोड रूपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

नई दिल्ली १० मई : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज राजस्‍थान के नाथद्वारा में पांच हजार पांच सौ करोड रुपये लागत की विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया। इनमें चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग और तीन रेल परियोजनाएं शामिल हैं। श्री मोदी ने उदयपुर रेलवे स्‍टेशन के पुनर्विकास, छोटी रेल लाइन को बडी रेल लाइन में बदलने और नाथद्वारा से नाथद्वारा रेल लाइन के लिए शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं। इनमें एनएच-48 पर उदयपुर से शामलाजी के बीच 114 किलोमीटर की छह लेन की, एनएच-25 पर बार-बिलारा जोधपुर के बीच 110 किलोमीटर के मार्ग के चौड़ीकरण और मजबूती तथा एनएच-58 ई पर पत्‍थर से बैठाया गया दो लेन का मार्ग शामिल हैं। समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से राजस्‍थान की कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयां मिलेंगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार राज्‍यों के विकास के माध्‍यम से देश के विकास मंत्र पर विश्‍वास करती है। इसलिए सरकार राजस्‍थान और अन्‍य राज्‍यों में आधुनिक ढांचा बनाने पर अधिकतम जोर दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आधुनिक ढांचे का अर्थ केवल रेल और सड़क नहीं है लेकिन ये दूरी कम करके शहरों और गांवों को जोडती भी है। यह विरासत को बढावा देती है और विकास की गति बढाती है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि देश में हर प्रकार के ढांचे का कार्य अद्वितीय गति से किया जा रहा है और सरकार हजारों करोडों रुपयों का निवेश कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ढांचागत विकास सतत वृद्धि और तीव्र विकास के लिए आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि जो लोग हर कदम पर वोट की संख्‍या मदद से हर चीज को नापते हैं, वे कभी भी अपने दिमाग में देश के भविष्‍य की योजना नहीं बना सकते। देश में इस प्रकार की सोच के कारण ढांचागत निर्माण को प्राथमिकता नहीं मिली और देश को इस कारण से काफी नुकसान झेलना पडा।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के अंतर्गत पिछले नौ वर्ष में गांवों में साढे तीन लाख किलोमीटर की सडकें बनाई गईं, इनमें से 70 हजार किलोमीटर सडकें अकेले राजस्‍थान में बनी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अधिकांश गांव अब सडकों से जुडे हैं। 2014 से पहले राष्‍ट्रीय राजमार्ग के निर्माण का कार्य जिस गति से किया जा रहा था अब यह कार्य दोगुना गति से हो रहा है। इसका लाभ राजस्‍थान के कई जिलों को मिला है। श्री मोदी ने कहा कि 21वीं शताब्‍दी के लोग अधिकतम दूरी कम समय में पूरी करना चाहते हैं और साथ ही अधिकतम सुविधाएं भी लेना चाहते हैं। उनकी सरकार लोगों की आकांशा पूरी करने के लिए सभी स्‍तरों पर कार्य कर रही है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नाथद्वारा मंदिर गए और वहा उन्‍होंने पूजा अर्चना की। मंदिर के रास्‍ते में सडक के दोनों ओर बडी संख्‍या में लोगों ने प्रधानमंत्री का अभिवादन किया। श्री मोदी के वाहनों पर पुष्‍प वर्षा की गई। प्रधानमंत्री आज दोपहर बाद आबू रोड में ब्रह्मकुमारी शांतिवन परिसर में जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *