मुंबई में होने वाली जी-20 की तीन बैठकों की मेजबानी के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो कन्वेंशन सेंटर में सभी तैयारियां पूरी

नई दिल्ली ०९ मई : मुंबई में इस महीने होने वाली जी-20 की तीन बैठकों की मेजबानी के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो कन्वेंशन सेंटर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

एनर्जी ट्रांजिशन के तीसरे वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय ऊर्जा सचिव श्री आलोक कुमार करेंगे। यह बैठक तीन दिन 15 से 17 मई तक चलेगी। बैठक में जैव ईंधन, डी-कार्बोनाइजेशन, स्वच्छ ऊर्जा और ऊर्जा कुशल जीवन को प्रोत्साहन देने से संबंधित विषयों पर कई कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इस बैठक में विश्व ऊर्जा परिषद-भारत, राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी और यूएसएआईडी जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ संबंधित मंत्रालयों के सचिव उपस्थित रहेंगे।

पर्यावरण और जलवायु स्थिरता के तीसरे कार्य समूह की बैठक 21 से 23 मई, 2023 तक आयोजित की जाएगी। इसकी शुरुआत जुहू बीच पर समुद्र तट की सफाई अभियान के साथ होगी, जिसके बाद महासागर-20 संवाद होगा जिसमें अंतर्राष्ट्रीय निवेश बैंकों की भूमिका पर चर्चा होगी। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता भारत में जी-20 की अध्यक्ष तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की सचिव लीना नंदन करेंगी।

आपदा जोखिम कम करने वाले कार्य समूह की दूसरी बैठक 23 से 25 मई तक होगी। यह कार्य समूह भारत की जी-20 अध्यक्षता के अंतर्गत की गई एक पहल है। इस बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य सचिव कमल किशोर के साथ आपदा जोखिम कम करने के लिए वित्त पोषण, अवसंरचना जोखिम आकलन पर सेमिनार जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *