प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से टेलीफोन पर बात की, श्री मोदी ने ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायोग की सुरक्षा का मुद्दा उठाया

नई दिल्ली १४ अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ कल रात टेलीफोन पर बात की। दोनों नेताओं ने भारत- ब्रिटेन रोडमैप 2030 के संदर्भ में कई द्विपक्षीय मुद्दों की प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच हाल में हुए उच्‍चस्‍तरीय विचार विमर्श और विशेष रूप से व्‍यापार तथा आर्थिक क्षेत्र में बढते सहयोग पर संतोष व्‍यक्‍त किया। दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्‍त व्‍यापार समझौते को शीघ्र अंतिम रूप देने की आवश्‍यकता पर सहमति व्‍यक्‍त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायोग की सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए ब्रिटेन सरकार से भारत विरोधी तत्‍वों के खिलाफ कडे कदम उठाने को कहा। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन का मानना है कि भारतीय उच्‍चायोग पर हमला पूरी तरह अस्‍वीकार्य है। उन्‍होंने भारतीय उच्‍चायोग और उसके कर्मियों की सुरक्षा का भरोसा दिलाया।

श्री मोदी ने ब्रिटेन में शरण लिये हुए आर्थिक अपराधियों का भी मुद्दा उठाया। उन्‍होंने इन भगौडे अपराधियों को भारत वापस भेजने में हुई प्रगति की जानकारी ली। उन्‍होंने प्रधानमंत्री सुनक को इस वर्ष सितम्‍बर में जी-20 शिखर बैठक के लिए आमंत्रित किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता के तहत हुई प्रगति की सराहना की और भारत की ओर से की गई पहलों को ब्रिटेन के पूरे समर्थन की बात दोहराई। प्रधानमंत्री मोदी ने बैसाखी की अवसर पर श्री सुनक और ब्रिटेन में भारतीय समुदाय को शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *