कई राज्यों की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर व्यापक विकास के लिए ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ के तहत लगभग तीन हजार गांवों की पहचान की गई : केंद्रीय गृहमंत्री

नई दिल्ली ११ अप्रैल: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज नमती मैदान जाएंगे और अरुणाचल प्रदेश में वालोंग युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। श्री शाह ने कल किबिथू में आईटीबीपी के जवानों के साथ विशेष बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस-आईटीबीपी के जवान उन पहाड़ों की भावना का प्रतीक हैं जिनकी वे रक्षा करते हैं। गृहमंत्री ने कहा कि उनके पास हिमालय के चट्टान जैसी अटूट इच्छाशक्ति और इसके ऊबड़-खाबड़ इलाकों की तरह दृढ़ता है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे कठिन इलाकों में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए आईटीबीपी के जवानों की प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायक है।

इससे पहले गृहमंत्री ने अंजॉ ज़िले के किबिथू गांव में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि यह कार्यक्रम देश के 19 जिलों, 46 ब्‍लॉकों और दो हजार नौ सौ 63 गांवों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में चार हजार आठ सौ करोड रुपये के खर्च के साथ 11 जिले, 23 ब्‍लॉक और एक हजार चार सौ 51 गांव शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम के अन्तर्गत, मोदी सरकार विकास के माध्यम से सीमावर्ती गांवों में अंतिम व्यक्ति तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सीमावर्ती गांवों को भौतिक और डिजिटल माध्यम से जोड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *