कोविड प्रबंधन से जुडी तैयारियों की समीक्षा के लिए आज राष्‍ट्रव्‍यापी मॉक ड्रिल आयोजित‍ की जा रही है

नई देहली १० अप्रैल : केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में कोविड मॉक ड्रिल और अस्पताल की तैयारियों का निरीक्षण किया। सरकारी और निजी अस्‍पतालों में कोविड प्रबंधन से जुडी तैयारियों की समीक्षा के लिए आज राष्‍ट्रव्‍यापी मॉक ड्रिल आयोजित‍ की जा रही है। ये मॉक ड्रिल कल भी जारी रहेगी।

कोविड के बढते मामलों को देखते हुए राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश निजी और सरकारी अस्‍पतालों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं और अस्‍पतालों की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित कर रहे हैं। इस दौरान अस्पतालों में कोविड की रोकथाम और प्रबंधन के लिए दवाओं, आईसीयू बेड और मेडिकल ऑक्सीजन सहित उपलब्ध संसाधनों का आकलन किया जा रहा है।

डॉ. मांडविया ने शुक्रवार को राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में उन्‍होंने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ कुछ राज्‍यों में कोविड संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए कोविड की रोकथाम और प्रबंधन तथा टीकाकरण की प्रगति का आकलन किया था। केंद्रीय मंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों से सभी अस्‍पतालों में मॉक ड्रिल करने को कहा था।

कोविड मामलों में वृद्धि को देखते हुए, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने और कोविड से बचाव के लिए पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है। इसके अलावा सभी पात्र आबादी, विशेष रूप से बुजुर्गों और संक्रमण के प्रति संवेदनशील लोगों के टीकाकरण में तेजी लाने को कहा गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड प्रबंधन के लिए जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्‍त व्‍यवहार की पांच सूत्री रणनीति जारी रखने पर जोर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *