गृह मंत्री अमित शाह अरुणाचल प्रदेश में अंजाव जिले के किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का शुभारंभ करेंगे

नई दिल्ली ०९ अप्रैल : केंद्रीय गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह का अरुणाचल प्रदेश का दो दिन का दौरा कल से शुरु हो रहा है। दौरे के पहले दिन वे अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले के सीमावर्ती गांव किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ का उद्घाटन करेंगे। श्री शाह अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा गोल्डेन जुबली बॉर्डर इल्युमिनेशन प्रोग्राम के अंतर्गत किबिथू में बनाए गए नौ माइक्रो-हाइड्रो प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे। इन बिजली परियोजनाओं से सीमावर्ती गांव के लोगों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, सरकार ने 48 सौ करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता वाले ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ को स्वीकृति दी है। इसमें 2022-23 से 2025-26 तक सड़कों को जोड़ने के लिए 25 सौ करोड़ रुपए की सहायता शामिल है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में 19 जिलेों के 46 ब्लॉकों में 29 सौ सड़सठ गांव को चिह्नित कर विकास कार्य किया जाएगा। पहले चरण में छह सौ 62 गांवों को प्राथमिकता दी गई है जिनमें अरुणाचल प्रदेश के चार सौ पचपन गांव शामिल हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अरुणाचल प्रदेश में लिकाबाली, बिहार में छपरा, केरल में नूरानद और आंध्रप्रदेश में विशाखापत्तनम में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस- आईटीबीपी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। वे किबिथू में आईटीबीपी के जवानों से संवाद भी करेंगे। इस अवसर पर सीमावर्ती जिले के स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों द्वारा बनाए गए उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। 11 अप्रैल को गृहमंत्री नमती मैदान का दौरा करेंगे और वालॉंग वार मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *