गृह और सहकारिता मंत्री ने बेंगलुरु में सहकार समृद्धि सौध का शिलान्यास और 1400 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया

नई दिल्ली २५ मार्च : गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कल बेंगलुरु में सहकार समृद्धि सौध का शिलान्यास किया और 1400 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया। उन्होंने कृषि उत्पादों के लिए बिन्नीपेट में 67 एकड़ में बने मार्केट यार्ड की आधारशिला रखी। इस यार्ड को 11 करोड़ रुपये की लागत से फूल उत्पादकों के लिए तैयार किया जाना है। श्री शाह ने यशवंतपुर में आठ करोड़ रुपये की लागत वाली एक मल्टी लेवल कार पार्किंग का शिलान्यास भी किया।

गृहमंत्री ने कर्नाटक दुग्ध परिसंघ के कुछ भवनों, 430 करोड़ रुपये लागत वाली 100 मेगावाट समूह कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र, चिकबल्लापुर और पिरियापटना में 190 करोड़ रुपये की लागत से बने पशु आहार संयंत्र, बेलगावी में 95 करोड़ रुपये की लागत से बने पैकेजिंग संयंत्र और छात्रावास का उद्घाटन भी किया।

गृह मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुंबलगोडू, रामोहल्ली, जलाहल्ली, चिक्कनहल्ली, चुनचनकुप्पे और कग्गलहल्ली पंचायतों में 182 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। यशवंतपुर में एक नया ऑक्सीजन संयंत्र, बेंगलुरु विकास प्राधिकरण की भूजल निकास सुविधा, बाणशंकरी ब्लॉक में सड़क निर्माण और 128 करोड़ रुपये की कुछ अन्य विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री का मिशन पूरे देश को समृद्ध और प्रत्‍येक राज्य को प्रगतिशील बनाना है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग ने सभी प्राथमिक कृषि ऋण समितियों का कम्प्यूटरीकरण कर उन्हें सामान्य सेवा केंद्रों में परिवर्तित कर दिया गया है। इससे ये केंद्र गैस वितरण, जल वितरण और पेट्रोल वितरण कार्य कर सकेंगे।

श्री शाह ने कहा कि सभी सहकारी संस्थाओं में जीईएम पोर्टल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सहकारी समितियों को काफी कर लाभ भी दिए जा रहे हैं। सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहकारिता क्षेत्र को मज़बूत बनाना चाहते हैं और बीज, जैविक उत्पादों तथा निर्यात के लिए बहु-राज्यिक सहकारी समितियों का गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *